Benefits Of Vitamin C: तनाव से लेकर कैंसर तक के खतरे को कम करता है विटामिन C, जानिए इसके फायदे

Benefits Of Vitamin C For Skin: विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, रोजाना डायट में इसे शामिल करने से कई फायदे होंगे। बता दें कि त्वचा के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए विटामिन सी बेहद महत्वपूर्ण है। 

health benefit of vitamin c
health benefit of vitamin c 

मुख्य बातें

  • त्वचा के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए विटामिन सी बेहद महत्वपूर्ण है। 
  • विटामिन सी के जरिए कई बड़ी बीमारियों के खतरे को भी रोक सकते हैं।
  • यह कैंसर के 50 प्रतिशत खतरे को कम कर सकता है।

विटामिन सी की कमी से होने वाली परेशानियां लोगों के बीच आम है। बता दें कि अन्य विटामिन्स की तुलना में विटामिन सी अधिक जरूरी है। इसके जरिए आप न सिर्फ अपनी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं, बल्कि सेहतमंद भी रह सकते हैं। विटामिन सी के जरिए कई बड़ी बीमारियों के खतरे को भी रोक सकते हैं। इसके अवाला अगर लड़किया खूबसूरत त्वता और घने बाल चाहती हैं तो आज से ही अपने डायट में विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करना शुरू कर दें। वहीं जानते हैं विटामिन सी के फायदों के बारे में...

तनाव को करता है कम- आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में विटामिन सी युक्स आहार का सेवन करने से आप तनाव से राहत पा सकते हैं। विटामिन सी हमारे दिमाग को स्वस्थ रखता है और यह स्ट्रेस फाइटिंग एड्रिनेलिन का स्त्राव कर तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए अक्सर जब थकान या फिर एक्टिव नजर नहीं आते हैं तो नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है।
  
जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत- बुजुर्गों के साथ-साथ इन दिनों युवाओं में भी जोड़ो के दर्द की समस्या आम हो चुकी है। दरअसल जोड़ो में कोलेजन और कार्टिर्लेज के क्षतिग्रस्त होना पर अक्सर जोड़ो में दर्द शुरू हो जाता है। उम्र के साथ लोगों में यह समस्या बढ़ता ही चला जा रहा है। वहीं विटामिन सी जोड़ों के लिए कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करता है, जिससे यह समस्या कम होने लगती है।

हृदय रोग के खतरे को करता है कम- विटामिन सी युक्त आहार में एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है और यह हार्ट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है और धमनियों को भी बेहतर तरीके से काम में सहायता करता है। विटामिन सी कोशिकाओं में रक्त के बहाव को कंट्रोल में रखता है, जिससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आने खतरा कम होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन सी- विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करने से आप इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ा सकते हैं। इससे मौसमी परेशानी जैसे सर्दी-जुकाम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह कैल्शियम की भी कमी को पूरा करता है। हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है।

त्वचा पर नहीं आती झुर्रियां- विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का प्रमुख स्त्रोत है। विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाने से त्वचा पर झुर्रियां और जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है। इसके अलावा स्किन से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए विटामिन सी बेहतर ऑप्शन है।

कैंसर से बचाता है विटामिन सी-  विटामिन सी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी मददगार साबित होता है।  विटामिन सी  युक्त आहार से शरीर में संक्रमण के खतरे को बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके अलावा यह कैंसर के 50 प्रतिशत खतरे को कम कर सकता है।

जख्म भरता है जल्दी- विटामिन सी में एक बेहतरीन हीलिंग पावर होता है, जो स्किन में होने वाले घाव को जल्दी भरने का काम करता है। इसके साथ ही किसी भी जख्म को जल्दी भरने के लिए डॉक्टर विटामिन सी युक्त आहार या फिर विटामिन-सी सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। यह घाव के संक्रमण को फैलने और अन्य बीमारियों से शरीर का बचाव करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर