Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, रहेंगे हेल्दी और फिट

low-calorie vegetables: लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोग बढ़ते वजन को लेकर शिकायत कर रहे हैं। ऐसे में आप इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो न सिर्फ वजन को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि हेल्दी भी रहेंगे।

vegetables for weight loss
घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां 

मुख्य बातें

  • वजन घटाने के लिए वर्कआउट और बेहतर खानपान दोनों जरूरी है।
  • तेजी से वजन घटाने के लिए इन सब्जियों का डाइट में करें शामिल।
  • इन सब्जियों का आप लंच या फिर डिनर किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए वर्कआउट और खानपान दोनों बेहतर और बैलेंस होना चाहिए। कुछ देर तक वर्कआउट और हेल्दी डाइट के जरिए आप न सिर्फ वजन कम कर सकते हैं बल्कि हेल्दी भी रहेंगे। वहीं अपने डाइट में इन सब्जियों को शामिल करें तो आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी। इन सब्जियों को आप लंच या डिनर किसी भी वक्त में शामिल कर सकते हैं। सप्ताह में दो बार इन सब्जियों को बदल-बदल कर खाने से बाहर निकली पेट अंदर चली जाएगी और पहले से आप बॉडी फिट हो जाएगी।

गाजर- गाजर वजन कम करने में आपकी मदद करता है, क्योंकि यह लो कैलोरी और न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है। यह फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है। ऐसे में आप वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में गाजर को शामिल करें, इसे आप सब्जी या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस भी पी सकते हैं यह फैट बर्न कर आसानी से वजन करने में मदद करता है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Catherine Graas (@catherinegraas) on

पालक- आयरन और प्रोटीन से भरपूर पालक बैली फैट को कम करने के लिए परफेक्ट सब्जी है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज जैसी तत्व मौजूद होते हैं। पालक को आप किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वजन कम करने के अलावा पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने, ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद होता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@dopest.mama.ever) on

हरी मटर- हरी मटर में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के फैट को कम करते हैं। बता दें कि एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं,साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल जीरो होता है। खास बात है कि लोग हरी मटर को न सिर्फ सब्जी बल्कि सलाद, सैंडविच, पोहा आदि जैसी चीजों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वजन कम करने के साथ-साथ ये शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Наталья (@nata_bochkareva) on

मूली- मूली में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके साथ ही 100 ग्राम मूली में सिर्फ 3.4 ग्राम कार्ब्स होते हैं। अगर आपको बार-बार खाना खाने की इच्छा होती है तो मूली खाना शुरू करें, इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती है। मूली को भी अन्य सब्जियों की तरह सलाद या फिर सब्जी में शामिल कर सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gardening with Lils (@gardeningwithlils) on

चुकंदर- चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा, बाल को सुरक्षित रखने के साथ सेहत को एनीमिया, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानी से भी बचाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और शुगर ज्यादा होता है। यह फैट फ्री होता है, इसे रोजाना खाने से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर लंबे भूख लगने नहीं देता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर