Monsoon Food: मॉनसून के मौसम में इस तरह बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

Monsoon Food: मॉनसून में कई प्रकार की बीमारियां का खतरा हमें होता है। ऐसे में अगर हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग रही तो हमें कोई भी बीमारी छू भी नहीं पाएगी।

monsoon food for immunity boost
मॉनसून में इम्यूनिटा बूस्ट कैसे करें  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस और मॉनसून के मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है
  • इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं सकती है
  • अगर आप बीमार भी हों तो स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के कारण आप जल्द रिकवर भी हो सकते हैं

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम वाला व्यक्ति ही एक हेल्दी लाइफ जी सकता है। वह हर तरह की बीमारियों से लड़ सकता है उसकी बॉडी किसी भी तरह के फ्लू इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम होता है। अगर आफ बीमार होते हैं तो स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के कारण आप जल्दी ठीक भी हो जाते हैं। बारिश के मौसम में इंफेक्शन और फ्लू जैसी बीमारी का खतरा काफी ज्यादा होता है। कोरोना वायरस के इस दौर में और उपर से मॉनसून के मौसम में हमें अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करना सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है।

कैसे करें इम्यून सिस्टम मजबूत-

हल्दी वाला दूध पिएं- बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हल्दी वाला दूध से बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं। हल्दी एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है ऐसे में आप सर्दी-खांसी और वायरल जैसी समस्याओं से लड़ने में सक्षम है। हल्दी वाला दूध सर्दियों में ज्यादातर लोग पीते हैं, लेकिन आप इसे बदलते मौसम में भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स करें। इसके अलावा दूध गर्म करते वक्त एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स कर के उबालें। रोजाना रात में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

लौंग और अदरक का सेवन करें- सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पाने के लिए आप लौंग को पीस कर उसमें शहद मिक्स करें और दो से तीन बार खाएं। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

अदरक, मेथी, इलाइची, ओरेगेनो, जीरा। ये सभी ऐसे हर्ब्स हैं जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। आप इसकी सूप या फिर करी या फिर काढ़ा बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां, लीन मीट, सूखे मेवे, मछली ये सभी लो कार्ब्स फूड हैं। इनके सेवन से ब्लड सुगर लेवल और ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल रहता है। इनके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। इसके अलावा ये इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

टमाटर, ब्रोकली, पपीता, संतरा, अनानस और कीवी ये सभी विटामिन डी स्रोत वाले फल हैं। इन्हें खाने से बॉडी की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसलिए मॉनसून के मौसम में हर रोज अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए। 

रोजाना च्वनप्राश खाएं- सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग च्वनप्राश खाते हैं। क्योंकि यह एक औषधि के रूप में काम करता है इसलिए आप इसे बदलते मौसम में भी सेवन कर सकते हैं। ऐसे में रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर