Weight Loss Drinks: चाय नहीं इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत, नहीं बढ़ेगा वजन

Weight Loss Drinks: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या फिर कॉफी से करते हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन करना चाहते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें।

Morning Drinks for Weight Loss
Morning Drinks for Weight Loss  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • चाय नहीं इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें दिन की शुरुआत।
  • हेल्दी होने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है ये ड्रिंक्स।
  • ये हेल्दी ड्रिंक्स आपके सेहत में भारी बदलाव ला सकते हैं।

वजन कम करने के लिए डायट और वर्कआउट दोनों ही जरूरी है। हेल्दी डायट और कुछ घंटें की एक्सरसाइज से हम आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा आहार में कुछ ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो वजन कम करने में मददगार हैं। कई ऐसे लोग हैं जो अपनी दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए दिन की शुरुआत करने का यह उचित तरीका नहीं है। बता दें कि जिस तरह से आप अपने दिन की शुरुआत करेंगे, वह पूरे दिन आपके स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को प्रभावित करता है। 

सुबह एक हेल्दी ड्रिंक आपके स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। सुबह के ड्रिंक्स से बेहतर क्या हो सकता है जो स्वस्थ होने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हो। ये हेल्दी ड्रिंक्स आपके सेहत में भारी बदलाव ला सकते हैं और वजन घटाने में मददगार भी साबित होंगे। वहीं आज कुछ ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपनी दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

रोजाना इन हेल्दी ड्रिंक्स को डायट में कर सकते हैं शामिल

चिया सीड और नींबू- चिया सीड और नींबू से बना ये ड्रिंक खाली पेट पीना फायदेमंद है। बता दें कि इसे बनाने के लिए सबसे पहले डेढ ग्लास पानी लें और उसमें एक चम्मच चिया सीड और नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं, अब इस मिक्सचर को करीब एक घंटे के लिए ऐसे ही रख दें। जब चिया सीड जैल बनकर ऊपर आने लगे तो इसे छानकर मिक्सचर को अलग कर दें। अब मिक्सचर में नींबू का रस और पानी मिलाकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें, ताकी गाढ़ा हो जाए। अब आप इसे पी सकते हैं।

ग्रीन टी- ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार है। रोजाना ग्रीन टी पीने से त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। इसलिए रोजाना ग्रीन टी से दिन की शुरुआत करने आपके लिए फायदेमंद होगा।

सेब का सिरका- सेब का सिरका सेहत से जुड़े कई फायदों के लिए जाना जाता है। बता दें कि वजन कम करने में मददगार है सेब का सिरका, इसके साथ ही यह कई हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक ग्लास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और रोज सुबह पिएं। ध्यान रहे कि अधिक मात्रा में सेब का सिरका न मिलाएं। वहीं  दांतों को इसके एसिड से बचाने के लिए इस ड्रिंक को स्ट्रा की मदद से पिएं।

डिटॉक्स वॉटर- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना डिटॉक्स वाटर पिएं। डिटॉक्स पानी बेहतरीन ऑप्शन है जो आपके शरीर को शुद्ध करेगा और आपके मेटाबॉलिज्म मजबूत होगी। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी सहायक है। डिटॉक्स वॉटर में आप खीरा, नींबू का रस, पुदीना का पत्ता शामिल कर सकते हैं।

जीरा पानी- वजन कम करने के लिए जीरा बेहद फायदेमंद है। जीरा पानी भूख को कम कर चर्बी को घटाने में मदद करता है। रात में रोजाना एक चम्मच जीरा एक ग्लास पानी भिगोकर रख दें और सुबह उसे छानकर पिएं। अगर आप चाहे तो पानी को पीने के बाद जीरा को चबा भी सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर