Weight loss hack: कोई खाता है मसालेदार खाना तो कोई सी फूड, दुनिया भर में मोटापा घटाने के लिए लेते हैं ये डाइट

मोटापा घटाने के लिए हम न जाने क्‍या से क्‍या नहीं करते। अगर आपको यह पता चल जाए कि दुनियाभर में लोग अपना वजन घटाने के लिए कौन कौन से उपाय आजमाते हैं तो आप भी कितनी असानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

Sea food
Sea food 

मुख्य बातें

  • मोटापा कम करने के लिए लोग हेल्दी और क्लिन डाइट फॉलो करने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करते हैं।
  • वजन बढ़ने के कारण कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं।
  • वजन घटाने और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हर कोई अलग तरीके आजमाता है।

नई दिल्ली. मोटापे की समस्या पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। वजन बढ़ने के कारण कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं। मोटापा कम करने के लिए लोग हेल्दी और क्लीन डाइट फॉलो करने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करते हैं।  कई बार इसके बावजूद वजन कम नहीं हो पाता है। 

वजन आमतौर पर कई कारणों से बढ़ता है। जिनमें खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट एक मुख्य कारण है। इसके अलावा विभिन्न रोगों के कारण भी मोटापा बढ़ता है। 

वजन घटाने और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हर कोई अलग तरीके आजमाता है। आइए जानते हैं दुनिया के अलग-अलग देशों में लोग वजन घटाने के लिए क्या करते हैं।

थाईलैंड: स्पाइसी फूड्स
थाई फूड दुनिया के सबसे अधिक स्पाइसी फूड्स में से एक है। स्पाइसी फूड मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। इससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए थाइलैंड के लोग खूब मसालेदार खाना खाते हैं।

पोलैंड: घर का बना खाना
पैसे की बर्बादी को रोकने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए पोलैंड के लोग घर पर बना भोजन करना पसंद करते हैं। वे अपनी आय का सिर्फ पांच फीसदी खाने पर खर्च करते हैं। यहां के लोग घर का खाना थोड़ी मात्रा में कई बार खाते हैं। इससे उनका वजन कंट्रोल रहता है।

जर्मनी: ब्रेकफास्ट जरूरी
लगभग 75 प्रतिशत जर्मन हर रोज ब्रेकफास्ट करते हैं। जिसमें होल ग्रेन सीरियल, ब्रेड और फल शामिल होता है। एक्सपर्ट लोगों को ब्रेकफास्ट कभी न छोड़ने की सलाह देते हैं। दरअसल, नाश्ता स्किप करने से बाद में लोग हाई कैलोरी फूड का सेवन करते हैं। इससे बचने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी है।

तुर्की: चाय है बेहद पसंद 
चाय एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, यह आपके शरीर को सभी अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। हरी और काली चाय में मौजूद कैफीन आपके मूड को बदल सकता है। 

आपको कुछ किलो वजन कम करने में भी मदद करता है। जबकि तुर्की अपने समृद्ध प्रकार की चाय के लिए जाना जाता है, यह वजन घटाने के लिए उनका सबसे बड़ा सीक्रेट है।

हंगेरियन: अचार है उनकी जान 
जहां तक ​​हंगेरियाई लोगों का सवाल है, वे अपने सभी खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं। वसायुक्त खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए अद्भुत काम करते हैं। अध्ययन बताते हैं कि एसिटिक एसिड सूजन, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर और शरीर में फैट के गठन को कम करने में मदद करता है।

मैक्सिकन: लंच जरूरी 
जब बात मेक्सिकों की आती है, तो वे बीच का रास्ता चुनना पसंद करते हैं। ना तो नाश्ते या रात के खाने के लिए, वे दोपहर के भोजन के दौरान एक पौष्टिक भोजन करते हैं। जबकि वजन कम करने की सुविधा के लिए हेवी नाश्ता करना भी एक बढ़िया तरीका है। दिन के समय भोजन करना भी ठीक है। 

आइसलैंडर्स: सी-फूड
आइसलैंड पानी से घिरा हुआ है और इसलिए, समुद्री भोजन प्रमुख है। सामन और टूना जैसी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में सूजन को कम करने और वजन घटाने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, वसायुक्त मछलियां हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती हैं और स्ट्रोक होने से रोकती हैं।   

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर