Health Tips: यदि आप भी हैं कच्चे चावल खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, नहीं तो झेलनी पड़ सकती है परेशानी

यदि आपको भी कच्चे चावल खाने की आदत है, तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के पाचन संबंधित समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

कच्‍चा चावल खाने के नुकसान | raw rice side effects |
कच्‍चा चावल खाने के नुकसान 

मुख्य बातें

  • कच्चे चावल के सेवन से व्यक्ति को आलस आना शुरू हो जाता है
  • कच्चे चावल का सेवन बन सकता है फूड पॉइजनिंग का कारण
  • ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है

Side Effects Of Raw Rice: कुछ लोग चावल खाने के बेहद शौकीन होते हैं। उन्हें चावल खाने इतने पसंद होते हैं कि वह रोटी की तुलना में चावल का ज्यादा सेवन करते हैं। खासकर उन लोगों को चावल ज्यादा पसंद होते हैं, जो तटीय इलाकों में रहते हैं। चावल को आप अपनी डाइट में खिचड़ी, दाल-चावल, पुलाव के रुप में शामिल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे। 

चावल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। सफेद चावल में नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दूसरी तरफ ब्राउन राइस में प्रोटीन, फाइबर और विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को कच्चे चावल खाने की आदत होती है, जो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। इन्हें खाने से बॉडी में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए यहां हम आज आपको बताते हैं कि कच्चे चावल खाने से आपको कौन-सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कच्चे चावल खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

- गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल व पाचन संबंधी समस्या

कच्चे चावल में मौजूद तत्व पाचन संबंधित समस्याओं का कारण बन सकते हैं। कच्चे चावल में लेक्टिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है, जो प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में काम करता है।

- हो सकती है पथरी की समस्या

जो लोग पतथी के मरीज होते हैं उनके लिए कच्चे चावल खाना बेहद नुकसानदायक होता है। इसलिए जिन लोगों को कच्चे चावल खाने की आदत होती है उन्हें पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

- फूड पॉइजनिंग की परेशानी

कच्चे चावल में मौजूद बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया फूड पॉइजनिंग की समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए कच्चे चावल खाने से बचें।

- एनर्जी कम होना

जो लोग कच्चे चावल का सेवन करते हैं उनकी बॉडी में थकावट महसूस होने लगती है। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर