Sara Ali Khan Pull Ups Video: ये है पुल-अप वर्कआउट करने का सही तरीका, जानें इस एक्सरसाइज के फायदे

Pull ups for Losing Weight: एक्ट्रेस सारा अली खान इन दिनों अपने फिटनेस से लोगों को इंप्रेस कर रही हैं। बीते दिनों उनका पुल-अप्स करते हुए वीडियो काफी वायरल हुआ था।

Sara Ali khan Pull-Ups Viral Video
Sara Ali khan Pull-Ups Viral Video 

मुख्य बातें

  • पुल-अप करने के लिए होती है ताकत की जरूरत।
  • पुल-अप की मदद से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
  • जानें पुल-अप करने का सही तरीका।

फिल्म लव आज कल एक्ट्रेस सारा अली खान ने बीते दिनों एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह पुल-अप्स करती नजर आ रही थीं। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। पुल-अप्स करते वक्त सारा अली खान की मेहनत साफ नजर आ रही थी। बता दें कि पुल-अप एक्सरसाइज बॉडी वेट एक्सरसाइज में से एक है और इसे करते वक्त खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अगर आप बिगिनर्स हैं तो इस एक्सरसाइज को बिना ट्रेनर की मदद से न करें। वहीं इससे करने से पहले बिगिनर्स को फिटनेस के मामले में एक निश्चित स्तर तक पहुंचने की जरूरत होती है।  

पुल-अप करने के लिए होती है ताकत की जरूरत
पुल-अप एक कंप्लीट एक्सरसाइज हैं, जिससे अपर बॉडी टोन होती है। यह एक्सरसाइज आपको अपने बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, फोरआर्म्स, कंधों, कोर और बैक पर एक साथ काम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप पुल-अप की मदद से कर सकते हैं। पुल-अप आप कई तरीके से कर सकते हैं, इसके जरिए आप अपने स्ट्रेन्थ को ही नहीं बल्कि मसल्स को भी बढ़ा सकते हैं। कई लोग इस एक्सरसाइज को करने से बचते हैं क्योंकि इसे करने में काफी ताकत लगती है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95) on

पुल-अप की मदद से कर सकते हैं कैलोरी बर्न
पुल-अप से आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आपका वजन 70 किलो हैं तो इस एक्सरसाइज की मदद से एक मिनट में 4 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लेकिन आप एक्टिव हो कर इस एक्सरसाइज को लगातार कर रहे हैं तो एक मिनट में 5 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लेकिन इस एक्सरसाइज का प्रभाव तब अधिक देखने को मिलेगा जब आप अपनी रूटीन में पुल-अप के साथ कार्डियो और दूसरे एक्सरसाइज को भी शामिल करेंगे।

कैसे करते हैं पुल-अप
सही तकनीक के साथ पुल-अप करना बेहद जरूरी है, क्योंकि गलत तरीके से इस एक्सरसाइज को करने से इंजरी या फिर मसल्स में तेज दर्द शुरू हो सकता है। इसे करते वक्त आपको अपने हाथों को मजबूती के साथ कोर को पकड़े रहने की जरूरत होती है।

  • सबसे पहले अपने कंधो से ज्यादा दूरी से पुल-अप्स मशीन के रोड को पकड़ के लटक जाए।
  • इसके बाद धीरे-धीरे अपने कोहनियों को मोड़ते हुए ऊपर की ओर जाएं।
  • शरीर को हाथों के सहारे अपनी ठोड़ी इतना ऊपर खींचे। ऊपर जाने के बाद शरीर को एक सेंकेड तक होल्ड रखें।
  • अब धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे की तरफ लाएं।
  • पुल-अप के दौरान ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते वक्त सांस को छोड़िए।
  • ध्यान रहें कि अपनी क्षमता के अनुसार पुल-अप्स करें, फिर इसे धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर