Sabja seeds Benefits: वेट लॉस के लिए सब्जा बीज है बेहतरीन उपाय, जानें दिन में कैसे और कितना करें सेवन

कई लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं, इस समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। कहा जाता है कि मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए सब्जा बीज बेहद फायदेमंद है।

Sabja seeds, sabja seeds health benefits, health benefits of sabja seeds, health benefits of sabja seeds in hindi, sabja seeds for weight loss, sabja seeds for weight loss in hindi, सब्जा बीज, सब्जा बीज के फायदे, सब्जा बीज के फायदे क्या हैं, सब्जा बीज के
सब्जा बीज के फायदे 

मुख्य बातें

  • सब्जा बीज मिंट परिवार के प्रजाति कहे जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।
  • सब्जा बीज कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में काम आते हैं, इनका उपयोग कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है।
  • वेट लॉस के लिए भी सब्जा बीज का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसके अंदर कैलरी बहुत कम होता है।

दुनिया में बहुत से लोग ओवरवेट और मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं। ना ही सिर्फ बड़ों में बल्कि बच्चों में भी मोटापे की समस्या देखी जाती है। मोटापा ना ही सिर्फ शारीरिक कष्ट लाता है बल्कि यह कई ऐसी बीमारियों का घर भी है जो बेहद पीड़ादायक होती हैं। मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग जिम, एक्सरसाइज, योगा आदि का सहारा लेते हैं। घरेलू उपाय की मदद से भी आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं। कई ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। इन्हीं में से एक है सब्जा बीज जो मिंट फैमिली से संबंधित है। 

सब्जा बीज मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती है जो एसिडिटी, हार्ट बर्न‌, बढ़ा हुआ शुगर लेवल और बॉडी हीट ठीक करने में बेहद प्रभावी साबित होता है। सब्जा सीड्स के अंदर कई एसेंशियल्स फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। सब्जा बीज की खासियत यह है कि इसके अंदर कैलरी बेहद कम होती है जो वेट लॉस के लिए फायदेमंद साबित होता है।

सब्जा बीज के फायदे ‌

सब्जा बीज के अंदर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर के मैटाबॉलिज्म के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह मोटापा कम करने में काम आते हैं। इतना ही नहीं सब्जा बीज के अंदर फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है। सब्जा बीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी काम आता है। जब सब्जा बीज को भिगोकर खाया जाता है तब यह हमारे भूख को कंट्रोल करता है जिसके वजह से हम जरूरत से ज्यादा नहीं खाते हैं। इसके साथ सब्जा बीज के अंदर कैलरी कम होती है और यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है।

वेट लॉस के लिए सब्जा बीज का कैसे करें सेवन?

सब्जा बीज खाने में कठोर होते हैं इसीलिए सबसे आसान और प्रभावी तरीका उन्हें भिगोकर खाना होता है। जब सब्जा बीज को पानी में भिगोया जाता है तब इनका आकार बढ़ जाता है जिसके साथ इनका फाइबर कंटेंट भी बढ़ता है और यह कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करते हैं। सब्जा बीज का सेवन करने के लिए दो चम्मच सब्जा बीज को एक कप गर्म पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भीगा दीजिए। इसके साथ आप 1 लीटर पानी में एक चम्मच सब्जा बीज डालकर उसे पूरा दिन पी सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर