Pumpkin Health Benefits: प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

कद्दू का बीज प्रोटीन, फाइबर और एंडीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है। यहां जाने कद्दू के बीज खाने के फायदों के बारे में।

Pumpkin (Photo_iStock)
Pumpkin (Photo_iStock) 

मुख्य बातें

  • कद्दू का बीज कैंसर जैसी बीमारियों से रखने में करता है मदद।
  • यह पुरुषों के प्रजनन क्षमता को बनाता है बेहतर और प्रोस्टेट हेल्थ के लिए है लाभकारी।
  • बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में सहायक होता है कद्दू।

कद्दू का बाज प्रोटीन, फाइबर और एंडीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है। कद्दू के बीज का सेवन आप ड्राईफूट्स के तौर पर सुबह ब्रेकफास्ट के साथ भी कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कद्दू के बीज के अचूक फायदे और कैसे करें इसका सेवन।  

गोल और पीले रंग का कद्दू का बीज सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। जी हां आपको बता दें यह दिखने में जितना छोटा होता है उससे कई गुना सेहत के लिए लाभकारी होता है। कद्दू का बीज प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए अधिक लाभकारी है। ऐसे में आइए जानते हैं कद्दू के बीज के अनगिनत फायदे और कैसे करें इसका सेवन।  

1. हार्ट को रखे स्वस्थ और ब्लड प्रेशर को रखे नियंत्रित

कद्दू का बीज आपके हर्ट के लिए अच्छा होता है औऱ यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ये फाइबर, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके हर्ट को स्वस्थ रखने क लिए जरूरी होता है। इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पीई जाती है जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को मियंत्रित रखता है। यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं तो रोजाना कद्दू के बाज का सेवन कर सकते हैं। ये आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

2. नींद के लिए और 

आपको बता दें कद्दू के बीज में सेरोटोनिन पाया जाता है, जो एक प्रकार का न्यूरोकेमिकल है। जिसे एक तरह का प्राकृतिक नींद की गोली माना जाता है। इसलिए यदि आप रात में नींद ना आने से परेशान हैं और करवट इधर उधर करते रात बिताते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले कद्दू के मुठ्टी भर बीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।

3. तनाव को करे दूर

आपको बता दें जब हमारे शरीर में ट्रिप्टोफेन कम होता है तो चिंता, अवसाद और अन्य दिमाग संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड पाया जाता है जो तनाव, अवसाद जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यदि आप तनाव या अवसाद जैसी समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं तो नियमित तौर पर कद्दू के बीज का सेवन करें। इससे आप जल्द इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

4. इम्यून सिस्टम को बनाए बेहतर

कद्दू के बीज में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है और यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है। जिससे यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगार होता है। तथा सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी बीमारियों के संक्रमण को भी कम करता है।

5. प्रोस्टेट हेल्थ के लिए

कद्दू का बीज पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह पुरुषों के यौन स्वास्थ को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है। एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू का बीज पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। आपको बता दें कद्दू के बीज में डी-हाईड्रो-एपीएंड्रोस्टैनडिओन होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

6. वजन कम करने में सहायक

कद्दू के बीज का सेवन आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करता है। ऐ में यदि आप बढ़ रहे वजन से परेशान हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो रोजाना कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। यह आपके वजन को तेजी से कम करता है।

7. हड्डियों को बनाता है फौलाद

कद्दू के बीज में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगार होता है। यदि आप घुटने में दर्द, जोड़ों में दर्द, और हड्डियों में दर्द से लगातार परेशान हैं तो नियमित तौर से कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं, यह आपको इन सभी समस्याओं से निजात दिलाएगा।

8. ब्लड शुगर लेवल को करे नियंत्रित

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए कद्दू का बीज काफी फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज में विटामिन-बी, फॉलिक एसिड और ट्रिप्टोफेन एमिनो एसिड पाया जाता है जो आपको तनाव औऱ अवसाद जैसी समस्याओं से दूर रखता है। साथ ही यह इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है।

9. बालों के ग्रोथ में सहायक

कद्दू का बीज बोलों को लंबे, घने और मजबूत बनाने के लिए बाजार में मौजूद हेयर प्रोडक्ट्स से कई गुना बेहतर होता है। कद्दू के बीज में कुकुर्बिटन शामिल होता है। यह एक अद्वितीय अमीनो है जो बालों को लंबं घने बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है जो बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

10. कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं

कद्दू के बीज में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करता है। कद्दू के बीज का सेवन करने से लोग काफी हद तक कैंसर की चपेट में आने से बच सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू का बीज महिलाओं में स्तन कैंसर की आशंका को कम करता है। इसलिए आपको नियमित तौर पर कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।

11. प्रजनन क्षमता को बनाए बेहतर

कद्दू के बीज में जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है। जिंक पुरुषों के स्पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में कद्दू के बीज का नियमित तौर पर सेवन करने से प्रजनन क्षमता बेहतर होती है। यह टेस्टोस्टेरॉन को दुरुस्त रखता है।

ऐसे करें कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू के बीज का नियमित तौर पर सेवन करने से अनगिनत फायदे होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं हमें कद्दू के बीज का सेवन कैसे करना चाहिए।

1. भुना हुआ कद्दू

आप कद्दू के बीज को भून सकते हैं। भुने हुए कद्दू का सेवन आप ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं। यह सेहते के लिए बेहद लाभकारी होता है।

2. सलाद में खाएं

कद्दू के बीजों को आप सलाद में खा सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों को पीस लें, अब इसका सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं।

3. सॉस में मिलाएं

आप कद्दू के बीजों को घर में बने मीठे सॉस में मिला सकते हैं। यह आपके सॉस के स्वाद को भी बेहतर कर देता है तथा स्वास्थ्य संबंधी भी इसके अनेको फायदे होते हैं। अक्सर आपने देखा होगा बाजार में या किसी रेस्टोरेंट से सॉस खरीदने पर उसमें यह बीज मिले होते हैं।

4. ड्राई फ्रूट्स के साथ

कद्दू के बीज का सेवन आप ड्राई फ्रूट्स के साथ भी कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर