Pregnancy Tips: गर्भवती मह‍िलाओं को नहीं खाने चाह‍िए आलू के च‍िप्‍स, होता है ये बड़ा खतरा

हेल्थ
मेधा चावला
Updated Feb 17, 2020 | 17:23 IST

Pregnant ladies diet tips: प्रेग्‍नेंसी के द‍िनों में महिलाओं का मन अक्‍सर चटपटे आलू के च‍िप्‍स खाने का करता है। लेकिन इससे दूरी बनाकर रहें और वजह यहां जान लें।

pregnant ladies diet tips do not eat potato chips naa khayein aloo ke chips in hindi
Diet in Pregnancy: क्‍यों बचें आलू के च‍िप्‍स खाने से 

Pregnancy Tips in Hindi, Pregnant ladies diet tips: प्रेग्‍नेंसी के दौरान मह‍िलाओं का मन कई तरह की चीजें खाने का करता है। कभी सुबह 3 बजे आइसक्रीम खाने का मन करता है तो कई बार चटपटा खाने को जी ललचाता है। और जब चटपटे खाने की बात हो तो आलू के च‍िप्‍स को भला कौन इग्‍नोर कर सकता है। लेकिन जीभ का ये स्‍वाद आपके लिए नुकसानदायक भी साब‍ित हो सकता है। आलू के च‍िप्‍स वैसे तो मोटापा भी साथ लेकर आते हैं लेकिन गर्भवती मह‍िलाओं को इनसे खासतौर पर दूर रहना चाह‍िए और वजह सेहत से ही जुड़ी है। 

हाल ही में हुई एक स्‍टडी बताती है क‍ि प्रेग्‍नेंसी में मह‍िलाओं को बहुत ज्‍यादा तेल, नमक आद‍ि से बचना चाहिए और आलू के च‍िप्‍स में ये चीजें बहुत ज्‍यादा होती हैं। 

बेबी को हो सकता है नुकसान 
इन चीजों को ज्‍यादा खाने से प्रेग्‍नेंसी से जुड़ी द‍िक्‍कतों के अलावा बेबी की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है। स्‍टडी में बताया गया है आलू के च‍िप्‍स और वेज‍िटेबल ऑयल में ओमैगा 6 फैट्स, ल‍िनोल‍ेइक एस‍िड वगैरह ज्‍यादा होते हैं और इनका एक मात्रा से अध‍िक सेवन सूजन और द‍िल की बीमार‍ियों की वजह बनता है। 

जरूर लें अपनी डॉक्‍टर की सलाह 
द जर्नल ऑफ फ‍िजियोलॉजी में छपे इस शोध के मुताबिक, ल‍िनोल‍ेइक एस‍िड से प्रेग्‍नेंसी से जुड़ी द‍िक्‍कतें हो सकती हैं। इनसे यूटरस में कॉन्‍ट्रैक्‍शन भी हो सकती है। हालांकि इनको सीम‍ित मात्रा में खाया जा सकता है। साथ ही बेहतर होगा क‍ि आप प्रेग्‍नेंसी के लिए अपनी डॉक्‍टर से हेल्‍दी डाइट और स्‍नैक्‍स की सलाह लें। इससे आपके साथ बेबी की हेल्‍थ भी अच्‍छी रहेगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर