Home Pregnancy Tests without Kit: साबुन, टूथपेस्ट समेत घर की इन पांच चीजों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

हेल्थ
Updated Dec 08, 2019 | 09:34 IST | Ritu

Home Pregnancy: प्रेग्नेंसी को लेकर अगर आपके मन में संशय है तो आप इसकी जांच (Test) घर पर ही कुछ चीजों से कर सकती हैं। जानिए क्या हैं ये घरेलू चीजें जिससे आप बिना प्रेग्नेंसी किट के जांच कर सकती हैं।

Pregnancy Test
Pregnancy Test 

मुख्य बातें

  • पुराने समय में भी लोग इन्हीं घरेलू चीजों से प्रेग्नेंसी की जानकारी लेते थे।
  • ये प्राकृतिक तरीका बेहद आसान और सुरक्षित हैं।
  • खास बात ये है कि ये टेस्ट आप घर में मौजूद चीजों से ही कर सकती हैं।  

नई दिल्ली: मेडिकल स्टोर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मिलती है और इससे आसानी से प्रेग्नेंसी टेस्ट की जा सकती है। यदि आप मेडिकल स्टोर से ये किट नहीं लेना चाहतीं तो आप घर में मौजूद चीजों से भी आसानी से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। 

पुराने समय में भी लोग इन्हीं घरेलू चीजों से प्रेग्नेंसी की जानकारी लेते थे। ये टेस्ट आपके संशय को दूर करने में मदद करेंगे। ये प्राकृतिक तरीका बेहद आसान और सुरक्षित हैं। खास बात ये है कि ये टेस्ट आप घर में मौजूद चीजों से ही कर सकती हैं।  

सबसे पहले एक साफ कंटेनर लें और उसमें यूरिन एकत्र करें। अब इसमें थोड़ा सा ब्लीचिंग पाउडर मिलाएं और इसे लगातार चलाते रहें ताकि गांठ न बनने पाए। यदि मिश्रण से फोम या फिज बनाता है तो ये प्रेग्नेंसी का पॉजिटिव साइन है। यदि कोई झाग न हो तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।  

चीनी से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट 
ये टेस्ट बेहद आसान है और इसे प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए सबसे ज्यादा यूज किया जाता है। इस टेस्ट के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच चीनी लें और इसमें एक बड़ा चम्मच यूरिन मिलाएं। यूरिन मिलाते ही आपको चीनी के साथ इसकी प्रतिक्रिया पर ध्यान देना होगा। 

चीनी से अगर गुच्छे बनते नजर आएं तो मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं। यदि चीनी जल्दी घुल जाती है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। यदि आप प्रेग्नेंट होगी तो यूरिन से निकलने वाला एचसीजी हार्मोन चीनी को ठीक से घुलने नहीं देगा। 

टूथपेस्ट से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट 
आप इसके लिए कोई भी टूथपेस्ट यूज कर सकती है, बस ये पेस्ट व्हाइट होना चाहिए। अब आप एक कंटेनर में सफेद टूथपेस्ट के दो बड़े चम्मच लें और इसमें यूरिन मिलाएं। टूथपेस्ट अपना रंग बदलता है और झागदार हो जाता है तो समझ लें कि आप प्रेग्नेंट है। यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती तो इसका मतलब है आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।  

एक प्लास्टिक या कांच के कंटेनर में अपना यूरीन लें और उसमें एक चम्मच व्हाइट विनेगर डालें। यदि यूरिन में विनेगर डालते ही इसका रंग बदलने लगे तो समझ लें कि आप प्रेग्नेंट हैं और यदि यूरिन का रंग नहीं बदलतना तो प्रेग्नेंसी रिपोर्ट निगेटिव है।  

साबुन से करें टेस्ट
एक कांच के कंटेनर में साबुन डाल कर रख दें अब इसमें यूरिन डालें। यदि साबुन में तेजी से बुलबुले बनने लगें तो ये प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव है और यदि कोई प्रतिक्रिया नजर न आए तो ये निगेटिव है। याद रखें जब भी आप प्रेग्नेंसी का टेस्ट करे, हमेशा सुबह की पहली यूरिन का इस्तेमाल करें। सुबह की यूरिन से टेस्ट सबसे सही होगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर