Pregnancy Tips: अगर प्रेग्नेंस में हो जाए खांसी जुकाम तो न करें नजरअंदाज, इन आसान घरेलू नुस्खों से करें इलाज

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का असर शिशु पर भी पड़ता है।

home remedies for cough and cold in pregnancy
home remedies for cough and cold in pregnancy  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।
  • खांसी जुकाम होने पर गर्भवती महिलाओं को काफी परेशानी होती है।
  • प्रेग्नेंसी में इन घरेलू उपाय की मदद से दूर करें सर्दी-जुकाम।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। मूड स्विंग होने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है, इसकी वजह से महिलाओं को सर्दी-जुकाम आसानी से हो जाता है। वहीं मौसम में होने वाले बदलाव की वजह से भी प्रेग्नेंट महिलाओं को सर्दी-जुकाम हो जाता है। इससे महिलाओं को काफी परेशानी होती है। इस स्थिति में महिलाएं अधिक दवाई भी नहीं खा सकती क्योंकि गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। 

ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूरत है खास ख्याल रखने की। इसके अलावा महिलाएं अगर चाहे तो घरेलू उपाय की मदद से सर्दी-जुकाम से छुटकारा पा सकती हैं। बता दें कि इन घरेलू उपाय के बारे में अक्सर दादी-नानी बताया करती हैं। समय के साथ लोग दवाईयों पर अधिक निर्भर रहने लगे हैं, लेकिन समय पर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तो सर्दी-जुकाम से राहत पा सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में इन घरेलू उपाय की मदद से दूर करें सर्दी-जुकाम

  • रोजाना के दिनों कई लोग शहद और नींबू का सेवन करते हैं। इससे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन प्रेग्नेंसी में अगर सर्दी-जुकाम हो जाए तो एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंद मिलाकर पिएं। दो चार दिन तक रोजाना इसका सेवन करें, आपको सर्दी-जुकाम से आराम मिलेगा।
  • प्रेग्नेंसी में सर्दी-जुकाम का इलाज करने के लिए प्याज का सेवन करें। प्याज में सल्फ्यूरिक एसिड के गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान कई चीजों से महिलाओं को मितली होती है, ऐसे में अगर प्याज के सुंगध से परेशानी होती है तो इसे खाते वक्त सावधानी बरतें।
  • सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए नमक और पानी का सेवन करें। यह खांसी के लिए काफी असरदार नुस्खा है, इसके लिए आप एक ग्लास गर्म पानी करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी को धीरे-धीरे पिएं।
  • प्रेग्नेंसी में महिलाएं संतुलित आहार खाएं, क्योंकि कई बार ठंडा-गर्म खाने से खांसी और सर्दी जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए इन सभी परेशानी से बचने के लिए बेहतर की आप संतुलित आहार खाएं।
  • अगर प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम हो जाए तो इससे बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि भाप लेना। इसके लिए सबसे पहले किसी बर्तन में गर्म पानी करें और उसे एक टब में डाल लें। अब पानी लें और कुछ दूरी पर अपना मुंह रखकर कपड़े से ढक लें। दिन में इस तरह आप तीन से चार बार भाप लें, इससे सर्दी और जुकाम ठीक हो जाएगा।
  • सर्दी-जुकाम में गले को आराम देने के लिए तुलसी, शहद और अदरक की चाय बनाकर पिएं। इससे सर्दी-जुकाम के साथ-साथ रिफ्रेश महसूस करेंगे। साथ ही यह गले में कफ भी नहीं जमने देता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर