Peanuts For Weight Loss: मूंगफली से कम करें वजन, डायट में शामिल करने से होंगे कई फायदे

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो अपने डायट में मूंगफली को शामिल करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में सहायक है, आइए जानते हैं कैसे...

Peanuts For Weight Loss
मूंगफली से घटाएं वजन, जानिए कैसे 
मुख्य बातें
  • वजन कम करना चाहते हैं तो डायट में मूंगफली शामिल करें।
  • इसके सेवन से आप वजन आसानी से घटा सकते हैं।
  • इससे आप न सिर्फ स्वस्थ्य रह सकते हैं बल्कि शरीर को ताकत मिलेगी।

मूंगफली खाने का कोई समय नहीं होता है। टाइमपास करने के लिए दोस्त और परिवार के साथ इसे खाने में खूब मजा आता है। लेकिन क्या आपको पता है मूंगफली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मूंगफली वजन कम करने में भी सहायक है। बता दें कि लॉकडाउन में ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में बंद है। लोगों के मुताबिक पूरा दिन घर में रहने की वजह से वजन बढ़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम अपने बार-बार खाने की आदत को कंट्रोल नही कर पा रहे हैं।

वहीं रोजाना नए-नए घरेलू नुस्खों को अपना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में मूंगफली को अपने डायट में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि मूंगफली को सीमित मात्रा में ही खाना फायदेमंद है। इससे आप न सिर्फ स्वस्थ्य रह सकते हैं बल्कि शरीर को ताकत मिलेगी। अगर आप चाहे तो मूंगफली को अलग अलग तरीके की पकवान में शामिल कर सकते हैं। 

मूंगफली घटा सकती है आपका वजन  

पोषक तत्व से भरपूर- मूंगफली प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत है। मूंगफली में तांबा, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन,बायोटिन, थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि यह शरीर में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व कैलोरी को बर्न करने में सहायक होते है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं को डायट में मूंगफली को शामिल करना एक बेहतर ऑप्शन है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए- स्वस्थ्य रहने के लिए मेटाबॉलिज्म का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है। यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। मूंगफली खाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अगर यह सही है तो शरीर के किसी भी हिस्से में कार्बोहाइड्रेट यानी फैट नहीं जमता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

भूख को करें कंट्रोल- मूंगफली काब्रोहाइड्रेट का सबसे अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से पेट भरा -भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो अपने डायट में मूंगफली को शामिल करें। कई बार बार-बार भूख लगने की वजह से हम अधिक खान लेते हैं, इससे वजन बढ़ने लगता है। 

इंसॉल्यूबल डाइट्री फाइबर कम होना- मूंगफली में लो इंसॉल्यूबल डाइट्री फाइबर भी पाया जाता है। जो वजन कम करने की प्रक्रिया में काफी मददगार है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन करें। आप अलग-अलग तरीके से मूंगफली को डायट में शामिल कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर