Mirchi Khane ke Fayde : क्या मिर्च से कम होता है वजन ? जानिए क्‍यों दी जाती है म‍िर्च खाने की सलाह

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 17, 2020 | 10:45 IST

Mirch se Karen weight loss: मिर्ची खाने के जबरदस्‍त फायदे बताए जाते हैं। इनमें से एक वजन कम करना है। साथ ही शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में भी म‍िर्ची मदद करती है।

Mirch se Karen weight loss Mirchi Khane ke Fayde benefits of mirchi
Mirchi Khane ke Fayde, मिर्ची खाने के जबरदस्‍त फायदे 

मुख्य बातें

  • हरी मिर्च में आयरन, कॉपर और बीटा कैरोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • लाल मिर्च में कैप्साइन नामक पदार्थ होता है
  • सर्दी-जुकाम होने पर काली मिर्च बहुत उपयोगी है

अपनी सोच और सपनों की उड़ान पर इस मोटापे को भारी न पड़ने दें। शरीर के मोटापे को दिमाग पर न चढ़ने दें। वैसे अगर आपका शरीर तेजी से बढ़ता है, तो उतनी ही तेजी से घट भी सकता है। मजाक नहीं हकीकत है ये। अपने दैनिक जीवन में मिर्च का उपयोग करके आप अपने मोटापे से राहत पा सकते हैं।  

काली मिर्च: छोटी लेक‍िन काम की बड़ी 
शुरुआत करते हैं यहां कालीमिर्च से। अमीर हो या गरीब, सबकी रसोई में काली मिर्च होती है। कालीमिर्च के ये छोटे-छोटे दाने देखने में भले ही छोटे हैं, लेकिन आपके मोटापे के लिए बहुत ही कारगर होते हैं। सही समय और सही मात्रा में इसके सेवन से आपका मोटापा कम हो सकता है। सुबह के नाश्ते से पहले चार दाने काली मिर्च के चबाएं और उपर से थोड़ा पानी पी लें। चाय के पहले काली मिर्च को कूटकर उसे पानी में मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है।  

Weight Loss with Pepper (Kali Mirch): How to have black pepper (kali mirch)  for weight loss

ये होते हैं पोषक तत्व : काली मिर्च में जादुई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मोटापे को कम करने में सहायक हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, जिंक, विटामिन ए और सी के साथ मैग्नीशियम, मैंगनीज पाए जाते हैं। ये सभी आपके शरीर में वसा जमा नहीं होने देते। 

राज की बात: सर्दी-जुकाम होने पर काली मिर्च बहुत उपयोगी है।  

लाल मिर्च: मोटापे पर करे तीखा प्रहार   
अपने गुणधर्म के आधार पर ही ये आपके शरीर पर काम करती है। खाने में तीखी ये लाल मिर्च आपके शरीर में वसा की मात्रा को कम करने में मदद करती है। खाने में इसके सेवन से अधिक कैलोरी बर्न होती है।  

Here's how you can make 'safe' red chilli powder at home | The Times of  India

ये हैं पोषक तत्व : लाल मिर्च में अमीनो एसिड, एस्कर्बिया एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड, मैलोनिक एसिड, शिकिमिक एसिड, आक्जेलिक एसिड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर में चर्बी को जमा नहीं होने देते और बढ़ी हुई वसा को कम करने में सहायक होते हैं।  

राज की बात: लाल मिर्च में कैप्साइन नामक पदार्थ होता है, जो आपको अधिक खाने से रोकता है।  

एक हरी मिर्च के अनेक फायदे  
शरीर से चर्बी निकालने के लिए चिंता करने की बजाय खाने में हरी मिर्च को एंट्री दें। आपको चिंतामुक्त करके आपके मोटापे को इस तरह से हरी मिर्च कम करेगी कि आपको विश्वास ही नहीं होगा। खाने के साथ हरी मिर्च खाने से खाने के तीन घंटे के भीतर शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ा देता है, जो चर्बी को काटने में मदद करती है।  

Weight loss: How hari mirchi (green chilli) can help you lose weight | The  Times of India

ये हैं पोषक तत्व : हरी मिर्च में एक दो नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटी-ओक्सिडेंट के अलावा विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर और बीटा कैरोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी वजन घटाने में लाभदायक हैं।  

राज की बात : हरी मिर्च खाने से गला साफ होता है। आवाज और बेहतर होती है। तोते का प्रिय भोजन हरी मिर्च है।   

तो चिंता छोड़िए और खाने में मिर्च का सेवन करके वजन कम कीजिए। हां, बस इस बात का ध्यान रखें कि आवश्यकता से अधिक मिर्च का सेवन न करें! 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर