Benefits of Naukasan: मलाइका अरोड़ा की फिटनेस का राज है नौकासन, जानिए घर पर केसे करें ये योगासन

Naukasan Yoga: मलाइका अरोड़ा ने सोशल मीडिया पर नौकासन का अभ्यास करते हुए अपने फैंस को इसे करने का सही तरीका और इसके फायदों से रूबरू करवाया है। आइए जानते हैं कैसे करे ये योगासन।

Naukasan
Naukasan 

मुख्य बातें

  • फिटनेस फ्रीक के नाम से जानी जाती हैं मलाइका अरोड़ा।
  • नौकासन मुद्रा वजन को कम कर बॉडी को देता है शेप।
  • नौकासन तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से रखता है कोसों दूर

नई दिल्ली. बॉलीवुड की खूबसूरत और बोल्ड्स एक्ट्रेस में शुमार मलाइका अरोड़ा फिटनेस फ्रीक के नाम से भी जानी जाती हैं। अभिनेत्री आज भले ही बड़े और छोटे पर्दे से गायब हो गई हैं लेकिन वह आज भी वह अपनी फिटनेस और बोल्ड अवतार को लेकर सुर्खियों में रहती हैं। 

अभिनेत्री खुद को फिट रखने के लिए नियमित तौर पर योगाभ्यास और एक्सरसाइज करती हैं। मलाइका सोशल मीडिया पर भी अपने योगाभ्यास व एक्ससाइज को लेकर लगातार चर्चा में बनी रहती हैं। 

मलाइका ने सोशल मीडिया पर एक साप्ताहिक पोस्ट चला रही हैं, जहां पर उन्होंने मूव ऑफ द वीक पोस्ट साझा किया है। मलाइका ने नौकासन योग मुद्रा शेयर कर इसके तरीके औऱ इसके फायदों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं नौकासन के फायदे औऱ इसे करने का तरीका।

नौकासन के फायदे

वजन को करता है कम
नौकासन योग ना केवल आपके वजन को तेजी से कम करने में सहायक होता है बल्कि यह बॉडी को एक अच्छी शेप भी देता है। नियमित तौर पर इसका अभ्यास करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कंधे में दर्द, पीठ में दर्द आदि समस्याओं से निजात मिलता है।
 
One yoga pose you need to do for strengthening your core muscles | The Times  of India

तनाव को खत्म कर डिप्रेशन से रखे कोसों दूर
नौकासन तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह मन को शांत रखता है और डिप्रेशन की समस्या से कोशों दूर रखता है। यह आपके मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। ऐसे में आपको इस आसन को नियमित तौर पर करना चाहिए।

मांसपेशियों को बनाता है मजबूत
नौकासन पेट की मांसपेशियों, कूल्हे और रीढ़ को मजबूत बनाता है। ऐसे में यदि आप जोड़ो में दर्द, घुटने में दर्द, कंधे में दर्द और पीठ में दर्द से परेशान रहते हैं तो नियमित तौर पर इस योगासन को करें।

पाचनतंत्र को रखता है दुरुस्त
नौकासन योग पाचतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। प्रतिदिन इसका अभ्यास कर आप पाचनतंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं। यह आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है तथा डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है। जिससे आप गैस, कब्ज आदि समस्याओं से दूर रह सकते हैं। 

पेट की चर्बी को करता है खत्म
नौकासन पेट की चर्बी को खत्म करने और साइड फैट को कम करने में कारगार उपाय है। यह पेट की चर्बी को जलाने का सबसे आसान तरीका है। यह आपके वजन को कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप देने में मदद करता है।

Navasana: 3 Yoga Variations for Practicing Boat Pose | YogaUOnline

नौकासन करने का सही तरीका
इस योगासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले समतल जमीन पर एक चटाई बिछाएं और फिर उस पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं।
अब अपने सिर और कंधों के साथ साथ अपने पैरों को ऊपर की ओर सीधा उठा लें। 

ध्यान रखें कि इस मुद्रा में आपके हाथ पैर और कंधे समांतर होने चाहिए। इस दौरान याद रखें की अपने पैर को 45 डिग्री के कोण पर सीधा करें। आपका ऊपरी शरीर जितना सीधा हो उतना सीधा होना चाहिए जैसे कि यह पैरों के साथ वी आकार का बनता है।

सामान्य रखें सांस
नौकासन योग के दौरान सांस को सामान्य रखें और 8 से 10 मिनट तक इसका अभ्यास करने के बाद आराम करें। इसके बाद फिर से इसी प्रक्रिया को दोहराएं करें।

आपको बता दें मलाइका अरोड़ा पिछले दिनों में कई योगासन की मुद्रा सोशल मीडिया पर शेयर कर चुकी हैं। जिसमें मलसाना योग, योगी स्क्वाट और अर्ध मत्स्येन्द्रासन सम्मिलित हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर