Benfits Of Litti Chokha: डायबिटीज को दूर करता है लिट्टी-चोखा, वेट लॉस में भी इस तरह से है फायदेमंद

पीएम मोदी ने दिल्ली हाट में लिट्टी-चोखा खाया वह अपने चटपटे स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। डायबिटीज और वेट कम करने वालों के लिए ये बेहतरीन डाइट है।जानिए इसे खाने के बेहतरीन फायदे।

Litti Chokha
PM Modi with Litti Chokha 

मुख्य बातें

  • लिट्टी-चोखा पेट को लंबे समय तक भरा रखता है
  • लिट्टी चोखा में प्रोटीन के साथ रफेज भी होता है
  • बैगन का चोखा कोलोस्ट्रॉल के लिए अच्छा है

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों दिल्ली हाट में चल रहे हुनर हाट में लिट्टी चोखा खाया। लिट्टी चोखा खाते हुए पीएम मोदी की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई। लिट्टी चोखा बिहार का लोकप्रिय फूड है। ये डायबिटीज से वेट लॉस तक में मदद करता है। 

लिट्टी या बाटी-चोखा बहुत ही आसानी से और पौष्टिक चीजों के साथ बनाया जाता है। वहीं, बाटी में भरा जाने वाला सत्तू पौष्टिक गुणों से भरा होता है। इसके साथ परोसा जाने वाला चोखा भी रफेज से भरा होता है। इसलिए ये एक कंप्लीट बैलेंस डाइट है। 

लिट्टी चोखा में प्रोटीन भी भरपूर होता है। इसलिए इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। यही कारण है कि ये डायबिटीज और वेट कम करने वालों के लिए बेहतरीन डाइट है। यही नहीं सत्तू खाने से प्यास बहुत लगती है, इस कारण ये शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज रोगियों के लिए बाटी-चोखा सबसे परफेक्ट खाना है। एक तो इसमें प्रोटीन के साथ केल्शियम, आयरन, रफेज सबकुछ होता है। इन्सुलिन रेसिस्टेंट मरीजों में हार्मोन डिसऑर्डर को नियंत्रण करने में ये डाइट बहुत काम आती है। बाटी में मौजूद सत्तू इन्सुलिन रेसिस्टेंट की समस्या को दूर करता है। बाटी-चोखा शुगर को नियंत्रित रखता है।

बाटी-चोखा खाने से पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और रफेज ज्यादा होता है। इससे ब्लड में शुगर बार-बार नहीं जाता है इससे शुगर मेंटेन रहती है। साथ ही मेटाबॉलिज्म के जरिये इंसुलिन खून में मौजूद शुगर को मेंटेन करता है और बाटी-चोखा धीरे-धीरे बचता है और इससे इंसुलिन क प्रवाह समय-समय पर होता रहता है।

कोलेस्ट्रॉल भी रहता है कंट्रोल
बाटी के साथ बैंगन का चोखा ही बनाया जाता है और ये ऑयन और रफेज का सबसे अच्छा स्रोत है।  ये डायबिटीज के मरीजों के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और हृदय से संबंधित समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद होता है। बैगन में पोटैशियम और मैंगनीशियम भी अधिक होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ने पाता। 

लिट्टी-चोखा काफी हैवी होता है, लेकिन इसमें कैलोरी बहुत नहीं होती। रफेज और पौष्टिक गुणों के कारण ये पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। पेट लंबे समय तक भरा होने से बार-बार खा कर अतिरिक्त कैलोरी लेने से भी बचा जा सकता है। साथ ही इसे खाने के बाद पानी पीना पेट को भरा महसूस करता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर