Weight Loss: वेट लॉस करना चाहते हैं तो एक नजर अपने किचन में डालें, मिल जाएगा आपकी समस्या का हल

Weight Loss Tips: वेट लॉस की चाहत है तो इसके लिए अब आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आपके किचन में ही इस समस्या का हल मौजूद है बस जरूरत है अपनी नजर को पारखी करने की-

weight loss tips
वेट लॉस टिप्स  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसका इलाज आपकी किचन में ही मौजूद है
  • हल्दी वजन कम करने के लिए एक सबसे अच्छी पारंपरिक औषधि मानी जाती है
  • रोजाना लहसुन की कच्ची कलियां खाने से भी वेट लॉस में मदद मिलती है

वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है आपकी इस समस्या का इलाज आपकी घर में आपकी किचन में मौजूद है। बस आपको पहचानने की जरूरत है कि कौन सा किचन प्रोडक्ट आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है। जानते हैं कौन का किचन प्रोडक्ट आपके इस प्रॉब्लम का इलाज है-

मूंग की दाल

खाने में स्वादिष्ट मूंग की दाल फाइबर और प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत है। इसे आप अलग-अलग तरीके से सेवन करते हैं। दाल और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल करने के अलावा आप मूंग की दाल को स्प्राउट्स के रूप में भी खाने सकते हैं। यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है, जिसे खाने से पेट भरा रहता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

सौंफ पानी

एक कप पानी में एक चमच्च सौंफ को उबाल लें अब इस पानी को आप जब मन करे पीएं। ये पानी आपके डाइजेशन पर काम करेगा और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ कर वेट लॉस को बूस्ट करेगा। इसके अलावा गेहूं की रोटी को खाना बंद कर आप चना, जौ, रागी, बाजरा और सोयाबीन के आटे की रोटी खाएं। ये रोटी आपके भूख को शांत भी करेगी और फाइबर से भरी होने के कारण आपके वेट लॉस को बूस्ट भी करेगी।

आंवला टी

आंवला में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन हेयर और ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप भी स्लिम होना चाहते हैं तो आपके लिए आंवला टी बेस्ट है। पानी में आंवला पाउडर और अदरक मिलाकर आंवला टी बनाया जाता है। इसे एक बार बनाकर स्टोर कर रखा भी जा सकता है जिसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हरा चना

मूंग के दाने में पाए जाने वाले फाइबर और प्रोटीन आपको हमेशा भूख लगने वाली आदत को कम करता है जिससे आपको हमेशा खाते रहने की आदत में कमी आती है। फलस्वरुप आपका वजन कम होता है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो अपने डायट में हरा चना जरूर शामिल करें।

हल्दी

वेट लॉस में हल्दी भी एक बेहद कारगर इलाज है। इसे पारंपरिक औषधि भी माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है और रोजाना हल्दी के सेवन से बेली फैट और शरीर की सूजन कम होती है। इसके लिए एक गिलास उबले हुए पानी में एक पिंच हल्दी डाल कर पानी को ठंडा होने दें इसके बाद ठंडे पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। 

लहसुन

लहसुन भी वेट लॉस में एक कारगर औषधि का काम करता है। रोजाना लहसुन के सेवन से पेट की गैस की बीमारी भी खत्म होती है साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है। रोजाना सुबह खाली पेट 2 से 3 लहसुन की कच्ची कलियां खाने से इसका काफी लाभ मिलता है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर