कोरोनावायरस से बचने के लिए क्या घर में भी मास्क पहनना है जरूरी? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

विश्व भर में फैले कोरोनावायरस से बचने के लिए मास्क पहनना एक अचूक उपाय माना जा रहा है। मास्क पहनने से जुड़े कई सवाल लोगों के मन में है उन्हीं सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा।

How to stay safe during covid 19
कोरोना से बचाव के लिए मास्क है जरूरी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • बाहर जाने से पहले मास्क पहनना है बहुत आवश्यक
  • सार्वजनिक जगह पर मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें
  • कोरोनावायरस समेत कई वायरस और डस्ट पार्टिकल को मुंह और नाक के अंदर प्रवेश करने से रोकता है मास्क

नई दिल्ली: लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में सभी लोगों ने सरकार द्वारा निकाले गए गाइडलाइंस का बढ़-चढ़कर पालन किया था। लॉकडाउन के हटते ही लोग अपने पहले वाले रास्ते पर आ गए हैं और ऐसे व्यवहार कर रहे हैं जैसे कोरोनावायरस तो उनके बीच में है ही नहीं। यह सरासर गलत है, जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं और सार्वजनिक जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं, वह लोग अपने और अपने परिवार वालों का स्वास्थ्य खतरे में डाल रहे हैं।

कोरोनावायरस से बचने के लिए यह आवश्यक है कि हम मास्क को लगाए रखें और सार्वजनिक जगह पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मास्क लगाने से आप ना ही सिर्फ कोरोनावायरस से बचेंगे बल्कि प्रदूषण से भी आपको राहत मिलेगी। इसी बीच कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि क्या हमें अपने घरों में भी मास्क लगाकर रहना चाहिए, तो इस प्रश्न का उत्तर इस लेख में है।

क्या घर में भी मास्क पहनना है आवश्यक

जैसे ही देश में लगे लॉकडाउन को हटाया गया लोग पहले की तरह आवाजाही में व्यस्त हो गए। अब हम पहले की ही तरह काम कर रहे हैं और अपने प्रियजनों से मुलाकात कर रहे हैं। हम सार्वजनिक जगह पर जाने लगे हैं और सार्वजनिक सुविधाओं का आनंद लेने लगे हैं, इसी बीच हम इस बात से अनजान रहते हैं कि हमारे बीच कितने ऐसे लोग हैं जिनके अंदर कोरोनावायरस का इंफेक्शन मौजूद है।

अगर किसी कोविड-19 से पीड़ित इंसान के करीब आने से हमारे अंदर भी कोरोनावायरस का इंफेक्शन चला जाएगा तो हम यह इंफेक्शन अपने परिवार वालों को भी ट्रांसमिट कर देंगे। इसीलिए अगर आप कहीं बाहर से आ रहे हैं तो घर में मास्क पहनना आपके लिए सही रहेगा। ठीक उसी तरह अगर आपका कोई करीबी या जान पहचान वाला बाहर से आपके घर में आ रहा है तो आप मास्क पहनिए और उसे भी विनम्र तरीके से मास्क पहनने के लिए प्रेरित कीजिए। ऐसा करने से आप ना ही सिर्फ अपने और अपने परिवार वाले को बचाएंगे बल्कि अपने घर आए मेहमान को भी सुरक्षित रखेंगे।


किसी बीमार व्यक्ति की देखरेख करते हुए भी मास्क पहने

अगर आपके घर में कोई कोरोनावायरस से पीड़ित है तो मास्क पहनना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर उस इंसान को अपने एक अलग कमरा दे रखा है और किसी चीज का आदान-प्रदान आप लोगों के बीच में नहीं हो रहा है तब भी यह जरूरी है कि आप मास्क पहने। एक बंद जगह पर खासकर तब जब वेंटीलेशन की प्रक्रिया खराब हो तो इंफेक्शन के फैलने का रिस्क बढ़ जाता है।

कब मास्क पहनना है बहुत जरूरी?

सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना बहुत जरूरी है, जब भी बाहर जाने का प्लान बने तब मास्क लगाकर जरूर जाइए। अकसर, ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। दिक्कत की बात तो यह है कि कोरोनावायरस और आम फ्लू के सिम्टम्स एक जैसे हैं जिससे दोनों के बीच में फर्क करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपको या आपके किसी परिवार के सदस्य को खांसी-बुखार जैसी परेशानी है तो आप सभी मास्क पहने और हो सके तो खुद को या बीमार इंसान को कुछ दिन के लिए आइसोलेट कर दीजिए जब तक यह पता ना चल जाए कि वह आम बुखार है या कोरोनावायरस है। ऐसा करने से आप खुद के स्वास्थ्य की भी रक्षा करेंगे साथ में अपने परिवार वालों के स्वास्थ्य की भी रक्षा करेंगे।

मास्क कब से और कहां पहनना चाहिए?

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक 2 साल या उससे बड़े बच्चों और बड़ों को मास्क पहनना चाहिए। अगर आप किसी सार्वजनिक जगह पर हैं या किसी ऐसी जगह पर जहां लोग बहुत ज्यादा हैं वहां मास्क पहनना आवश्यक है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात कर रहे हैं जो आपके घर में नहीं रहता है तो आप मास्क पहनिए और सामने वाले को भी मास्क पहनने के लिए बोलिए। कोविड-19 से पीड़ित व्यक्ति की देखरेख करते समय भी मास्क पहनना जरूरी है। अगर आप कोविड-19 से पीड़ित हैं या आपको कोविड-19 के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप मास्क पहनना शुरू कर दीजिए और डॉक्टर की सलाह लीजिए।‌

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर