कोरोना से मुकाबले के लिए इम्यूनिटी जरूरी, इन फलों के खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी

Immunity booster fruits in hindi: कोरोना जैसी जानलेवा महामारी का भारत सामना कर रहा है। फलों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

immunity in hindi,Immunity booster fruits for corona,Immunity booster fruits in Hindi, Boost your immunity against the Coronavirus,कोरोना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय
आयुर्वेद के अनुसार, शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन करना चाहिए(तस्वीर के लिए साभार- iStock images) 

मुख्य बातें

  • बीमारियों से मुकाबले के लिए इम्यूनिटी जरूरी है
  • फलों के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है
  • आंवला का जूस शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है

मुंबई: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हर किसी को झकझोर दिया है। इस वायरस से अधिकतर लोक संक्रमित हो रहे हैं। अक्सर कमजोर इम्यूनिटी किसी भी बीमारी से संक्रमित होने का कारण होती है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के फलों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि क्या खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

विशेषज्ञ के अनुसार, आंवला का जूस शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसे हल्दी के साथ लेने से मधुमेह की बीमारी नियंत्रण में रहती है। ये मुलेठी के साथ लेने से शरीर की अंदरूनी सूजन को कम करता है। खांसी (कफ) और पित्त (एसिडिटी) जैसी बीमारी के लिए अलोवेरा के साथ आंवला का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है। इसलिए नियमित रूप से आंवला, मुलेठी, हल्दी, अलोवेरा के साथ गुड़ वाले शर्बत का सेवन करना आपको तंदुरूस्त रखने में मदद करता है।

इम्यूनिटी के लिए फलों का सेवन जरूरी

सेहत के लिए फलों का सेवन जरूरी

आयुर्वेद के अनुसार, शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन करना चाहिए। इसलिए सुबह के नाश्ते में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। जैसे- सेब, पपीता, नींबू, अंगूर, संतरे, अमरुद इत्यादी। इन सारे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

नाश्ते में दलिया भी लिया जा सकता है। इसे गेंहू, बाजरा, मक्का, इन के छोटे-छोटे टुकड़े बनाकर दुधी, कद्दू जैसी सब्जियां डालकर उसमें चक्रफूल चम्मच पावडर, लहसुन, अदरक, प्याज, धनिया मिलाकर पकाया जा सकता है।

इसमें चक्रफूल (स्टार एनिस ) का इस्तेमला एंटीवायरल दवाई संश्लेषित करने के लिए किया जाता है। लहसुन, अदरक, प्याज शरीर में एंटी ऑक्सिडेंट बढ़ाने का काम करते है। यह नाश्ता नियमित रूप से करने पर व्यक्ति का वजन नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा इससे हृदय स्वस्थ रहेगा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और ब्लड शुगर बेहतर होगा।

शरीर तंदुरुस्त रखने के लिए भोजन में प्रोटीन की मात्रा होनी चाहिए। इसके लिए चिकन, मछली, अंडों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन शाकाहारी लोगों के शरीर को अवश्य प्रोटीन मिले, इसके लिए पनीर, सोयाबीन, हरी मुंग का सेवन करना चाहिए।

गंहू, बाजरा, मकई शरीर की ताकत बढ़ाने वाले अनाज हैं। इसके अलावा कद्दू, परवल, करेला, पालक, ब्रोकोली, लाल शिमला मिर्च, टमाटर, मशरूम जैसी सब्जियां शरीर की विटामिन ई, सी और डी की मात्रा को बढ़ाते हैं।

छाछ हर दिन लेना जरूरी है। प्रोबायोटिक्स यानि गट बैक्टीरिया, ये वो बैक्टीरिया है जो पाचन तंत्र को उत्तम बनाए रखने और रोग प्रतिरोधक प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
 बादाम, मूंगफली, अंजीर, पंपकिन सीड्स, खजूर आदि इस्तेमाल करके गुड़ के साथ बनाया हुआ लड्डू मतलब-

  •  ओमेगा- 3 फैटी एसिड
  •  पोटेशियम, आयरन
  •  मैग्नेशियम
  •  एंटी ऑक्सीडेंट्स
  •  जिंक, विटामिन्स, मिनरल्स का स्रोत है।

ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अनोखा फॉर्मूला बन सकता है।

शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने और शरीर हाइड्रेट रहने के लिए जरुरी है। रात के समय हल्का खाना  खाना चाहिए, जिससे शरीर तंदुरूस्त रहेगा। इसके अलावा रात को सोते समय तुलसी, अदरक, स्टार सौंफ (चक्रफूल ), अश्वगंधा, गिलोय, हल्दी का काढ़ा पीना चाहिए, जो शरीर की इम्यूनिटी बढाने में मददगार साबित हो सकता है।

(इस लेख की लेखिका डॉ. वैशाली सावंत, वरिष्ठ सलाहाकार आयुर्वेद, वेदिक्युअर हेल्थकेअर एंड वेलनेस)

(डिस्क्लेमर-लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी हैं। टाइम्स नेटवर्क इन विचारों से इत्तेफाक नहीं रखता। )
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर