इन पांच तरीकों से करें फल- सब्जियों को सेनेटाइज, नहीं रहेगा कोरोना वायरस का डर

How to clean Fruit-vegetable: मार्केट से लाए फल-सब्जियों को स्टोर से पहले क्या आप उसे सेनेटाइज करते हैं? नहीं, तो जानें घर पर कैसे नेचुरल तरीके से फल-सब्जियों को सेनेटाइज कर कोरोना वायरस से बच सकते हैं।

how to sanitize vegetables and fruits to prevent coronavirus
how to sanitize vegetables and fruits to prevent coronavirus 

मुख्य बातें

  • विनेगर में सब्जियों को कीटाणुमुक्त बनाता है
  • गर्म पानी में सेब को थोड़ी देर डुबाना चाहिए
  • अदरक को घिस कर पानी में उबाल कर सब्जियों पर छिड़कें

मार्केट में आने वाली सब्जियों या फल को ज्यादा दिनों तक टिके रहने के लिए तमाम तरह के केमिकल स्प्रे किए जाते हैं। वहीं चटक रंग देने के लिए हानिकारक रंग और मोम का इस्तेमाल भी होता है। इन सबसे इतर अब जब कोरोना वायरस का खतरा भी मंडरा रहा है तो हो सकता है इस पर भी वायरस चिपका हो। ऐसे में यदि आप सब्जियों को घर में लाकर ऐसे ही स्टोर करते हैं या खाते हैं तो आपको भी वायरस या अन्य बीमारियों का खतरा हो सकता है। इसलिए सबसे पहले तो इन फल-सब्जियों को साफ करना बहुत जरूरी है।

इन घरेलू तरीकों से बनांए सब्जियों को कीटाणु और वायरस मुक्त

फल और सब्जी धोने की पहली विधि-1

1/2 कप नींबू का रस, 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर ,1/2 कप डिस्टिल्ड वाटर को एक साथ मिक्स कर एक स्प्रे बॉटल में डाल लें। अब इस मिक्सचर को आप फलों और सब्जियों पर स्प्रे कर दें और 5 मिनट के लिए उसे रहने दें। इसके बाद इसे धो दें। अब आप इसे पोंछ कर कुछ हफ्तों के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। आप चाहे तो सब्जियों या फल को इसके घोल में दस मिनट के लिए भिगा कर भी छोड़ सकते हैं।

फल और सब्जी धोने की विधि- 2

1 कप एप्पल साइडर सिरका,  2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 कप पानी को मिक्स कर स्प्रे बॉटल में डाल ले और अब इसमें बेकिंग सोडा मिला कर ढक्कन बंद कर दे। झाग जब शांत हो जाए तो आप इसका उपयोग करें। झाग खत्म होने के बाद भी ये फल-सब्जियों की सफाई के लिए कारगर रहेगा। फल-सब्जियों पर ये घोल स्प्रे कर के छोड़ दें और दस मिनट बाद इसे धो-पोंछ कर प्रयोग करें या स्टोर करें।

फल और सब्जी धोने की विधि-3

1/4 कप सेब साइडर सिरका, 3-4 बूंद ग्रेप असेंशियल ऑयल, 3-4 बूंद लेमन ऑयल या इन दो ऑयल की जगह आप थीव्स ऑयल (कई असेंशियल ऑयल का मिक्सचर) का उपयोग कर सकते हैं। अब इसमें 1 कप डिस्टिल्ड वॉटरकर इसे एक स्प्रे बॉटल में मिलाएं। अब इसका सब्जियों और फलों का छिड़काव करें और लगभग 5 मिनट तक उसे बैठने दें। फिर इसे अच्छे से धोएं। यह रेफ्रिजरेटर में लगभग दो सप्ताह तक रख सकते हैं।

फल और सब्जी धोने की विधि- 4

ताजा अदरक करीब चार बड़े चम्मच घिस कर उसे पानी में उबाल लें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल दें और तुरंत इसे फल या सब्जियों पर स्प्रे कर दस मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट के बादफल और सब्जियों को अच्छे से धो कर पोंछ कर उसे स्टोर कर लें।

फल और सब्जी धोने की विधि- 5

गर्म पानी से धुलना। हालांकि ये सभी फल या सब्जियों के लिए नहीं काम करेगा। ये सेब के लिए काम करेगा क्योंकि इस पर मोम यानी वैक्स लगा दिया जाता है। एक कटोरे में फल के डूबने इतना पानी गर्म करें और इसमें सेब को डुबो दें। पांच मिनट बाद इसे इसे निकाल कर पोछें फिर साफ पानी से धो दें।

तो अब बाजार से फल और सब्जियों को लाने के बाद इन नेचुरल तरीकों से कीटाणुमुक्त जरूर बनाएं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर