कोरोना से कैसे होगा बचाव? कोरोना से लड़ाई के लिए कैसे बढ़ेगी इम्यूनिटी? NDMA ने जारी किया वीडियो

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA ने एक वीडियो में बताया गया है कि आप कैसे आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ा सकते हैं और कोरोनावायरस से सुरक्षित रह सकते हैं।

How to prevent corona,How to boost immunity, corona se bachaav ke lie kya karen, Corona rog pratirodhak kshamata badhaane ke upay,कोरोना रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय,कोरोना से बचाव के लिए क्या करें, कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी
कोरोना के खिलाफ कैसे खुद को सुरक्षित रखें और इम्यूनिटी बढ़ाएं।  

मुख्य बातें

  • कोरोना से बचाव के लिए सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें
  • रोजाना कसरत,प्राणायाम,वर्कआउट आदि जरूर करें
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाया काढ़ा जरूर पिएं

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर जिस तरह से पूरे देश में फैली है और जानलेवा बन गई है उससे पूरा देश परेशान है।  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA ने एक वीडियो जारी कर यह बताया है कि आप कैसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ा सकते हैं और कोरोनावायरस जैसी महामारी से कैसे सुरक्षित रह सकते  हैं। यह वीडियो ट्वीटर हैंडल पर जारी किया गया है। 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए आपको कुछ चीजों को जरूर करना चाहिए । इस समय हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है कि हम वायरस के संपर्क में आने से बचें। इसके लिए जरूरी है कि आप भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। सार्वजनिक जगहों पर आप जाने से परहेज करें। कोरोना तेजी से इस वक्त फैल रहा है लिहाजा इस वक्त सबसे बेहतर उपाय यहीं है कि आप घर में पैक हो जाए। जबतक जरूरी ना हो बाहर बिल्कुल मत निकलिए। इस वक्त शादी समारोह और घर पर किसी भी फंक्शन को करने से बचें। आप जितने ज्यादा लोगों के संपर्क में आएंगे आप कोरोना को इस बहाने न्यौता देंगे। 

45 मिनट का एक्सरसाज 
आप रोजाना 45 मिनट का एक्सरसाज,वर्कआउट या योग करें। इस वक्त जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (#immunity) को बढ़ाए। इसके लिए आपको रोजाना वर्कआउट करना होगा। आप योग,प्राणायाम,दौड़ आदि के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन यह आदत आपको रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करनी होगी। ऐसा करने से शरीर का इम्युन सिस्टम बेहतर रहेगा और आप इस बीमारी के चपेट में आने से बचे रहेंगे।

7-8 घंटे की नींद  जरूर लें 
आपको कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी बेहतर करनी है और इसमें नींद की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कम नींद या उथली नींद से हमारा शरीर कमजोर होता है जिससे वायरस के आक्रमण का खतरा होता है। इसलिए आप हर हाल में रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

खुद को सकारात्मक रखें
आपको खुद को पॉजिटीव रखना होगा। देश में लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और लाखों लोग की मौत हो चुकी है। आपको इस हालात से घबराना नहीं है बल्कि खुद को  सकारात्मक बनाए रखना है। धैर्य रखना है। आपको यह समझना होगा कि इस महामारी का मुकाबला धैर्य के साथ किया जा सकता है। आपको खुद के साथ अपने परिवार को भी हौसला देना है और मनोबल बनाए रखना है। 

काढ़ा का सेवन 
आयुष मंत्रालय द्वारा बताया गया काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता के काफी फायदेमंद है। आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाा गया काढ़ा आपको रोजाना सेवन करना चाहिए जो किशमिश,सोंठ, काली मिर्च ,दालचीनी,गुड , तुलसी आदि का काढ़ा सेवन कर सकते हैं। इस काढ़े का लगातार सेवन करने से कोरोना से बचा जा सकता है। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी काढ़े की रेसिपी इस प्रकार हैं-

  1. 1+1/2 कप पानी
  2. 10-15 तुलसी के पत्ते
  3. 1 तेजपत्ता
  4. 5-6 काली मिर्च
  5. 4-5 मुनक्का
  6. 2-3 लौंग
  7. 2 हरी इलायची
  8. 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी
  9. 1/2 इंच अदरक 
  10. 1 टेबल स्पून गुड़
  11. 1/2 हल्दी पाउडर

काढ़ा बनाने की विधि 

काढ़े को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें। सबसे पहले पानी में तुलसी के पत्ते डालकर उबालें।फिर अदरक और दालचीनी डालें। अदरक को कूट कर डालें और दालचीनी को छोटे टुकड़ें कर डाल दें। इसमें तेज पत्ता, इलायची, लौंग, काली मिर्च डालें और लगभग 5 से 8 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अच्छे तरह से जब ये उबल जाएं तो उसमें हल्दी पाउडर डालें। फिर गुड़ डालें और फिर 5 मिनट उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक सारा मिश्रण आधा ना रह जाए। अब छान लें और अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस काढ़े को आयुष मंत्रालय ने लोगों से पीने को कहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर