Iron Rich food items: इम्यूनिटी के ल‍िए शरीर में आयरन जरूरी, ये हैं आयरन बढ़ाने वाले 9 हेल्दी फूड

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और स्‍वस्‍थ रहने के लिए शरीर को आयरन की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शमिल करना चाहिए।

Iron rich foods for vegetarians,vegetarian iron rich veggies,vegetarain iron rich food,iron rich foods for vegetarain,how to increase iron content with veg food,Foods rich in iron,How to overcome iron deficiency in your body,sharir mein ayaran ki kami kai
शरीर में आयरन की कमी कैसे दूर करें।  

मुख्य बातें

  • शरीर में आयरन की सही मात्रा होने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है।
  • शरीर में उचित मात्रा में आयरन होने से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है।
  • आयरन की कमी आज के समय हर वर्ग के लोगों के अदंर देखने को मिल रही है।

नई दिल्ली : आयरन की कमी से शरीर में थकावट, कमजोरी और आलस की समस्या हो सकती है। आयरन का सही मात्रा में होना शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए हमें आयरन और पोषण के गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आहार में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व हमारे शरीर के विकास के लिए अहम होते हैं। ऐसे फूड्स के बारे में जो आयरन की कमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण के गुण पाए जाते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

सीड्स
सीड्स में चिया, कद्दू के बीजों में बहुत ज्यादा आयरन होता और इन्हें स्नैक्स में आसानी से लिया जा सकता है। ये न सिर्फ आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी करते हैं, बल्कि इनमें कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं।

शहतूत
एक कप शहतूत में 2.6 मिलीग्राम आयरन होता है और यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो मानव शरीर के लिए आवश्यक है।

जैतून
जैतून आयरन की सामग्री से भरे हुए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम जैतून में 3.3 मिलीग्राम आयरन तत्व होता है और इसे हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

मशरूम
एक कप मशरूम में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है और इसमें सीप और पोर्टोबेलो खाने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि वे अन्य किस्मों की तुलना में आयरन तत्व से भरपूर होते हैं।

आलू
एक कच्चा आलू 3.2 मिलीग्राम आयरन तत्व प्रदान करता है और इसे छिलके के साथ पकाने से न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि यह आलू के पोषण मूल्य को भी बढ़ाता है। छिलके के साथ, आलू फाइबर, विटामिन सी, बी 6 और पोटेशियम का भी एक रिच सोर्स है।

फलियां
फलियां शाकाहारियों की सबसे अच्छी मित्र हैं- आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर। मसूर, बींस और मटर सभी फलियां आयरन का अच्छा स्रोत हैं, खासकर लोबिया और छोला।

सोयाबीन
एक कप सोयाबीन में 8.8 मिलीग्राम आयरन और कुल आरडीआई का 49 प्रतिशत होता है। यह प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, और फास्फोरस में भी रिच होता है।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर