Bad Breath: मुंह से बदबू आने के कारण होना पड़ता है शर्मिंदा! अपनाएं ये घरेलू नुस्खे दूर हो जाएगी समस्या

अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो ना आपके साथ कोई बैठना पसंद करेगा और ना ही आपके साथ कोई बात करना पसंद करेगा। जानिए मुंह से बदबू आने की समस्या को खत्म करने के घरेलू नुस्खे के बारे में-

bad breath
मुंह से बदबू खत्म करने के घरेलू नुस्खे  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • कई बार तबियत खराब होने पर मुंह से बदबू आने लगती है
  • दांतों या मसूड़ों की बीमारी के कारण भी मुंह से बदबू आती है
  • मुंह से बदबू आने की समस्या को घरेलू नुस्खे के जरिए ठीक कर सकते हैं

ब्रश सही से ना करने से या फिर नॉनवेज खाने के बाद, तबियत खराब होने पर या फिर ज्यादा पावर वाली दवाईयां खा लेने के बाद कई बार मुंह से बदबू आने लगता है। मुंह से बदबू आने की समस्या ना केवल आपको परेशान करती है बल्कि लोगों के बीच बैठने से ये उन्हें भी परेशान करती है और ये चीज आपको काफी शर्मिंदा ंहसूस कराती हैं। भले की आप कितने ही नए कपड़े सूट बूट पहन कर स्मार्ट बन गए हों लेकिन अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आपकी ये स्मार्टनेस पल भर में चकनाचूर हो जाती है।

अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो ना आपके साथ कोई बैठना पसंद करेगा और ना ही आपके साथ कोई बात करना पसंद करेगा। ना आप पब्लिक में अपने दोस्तों के साथ खुल कर हंस बोल सकते हैं। प्रेम संबंधों पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। 

क्या हैं मुंह के बदबू आने के कारण

जब पेट अच्छे से साफ नहीं होता है, कब्ज की बीमारी होती है तो आंतों में खाना सड़ने लगता है और इसका असर मुंह पर पड़ने लगता है। सांस छोड़ने पर मुंह से बदबू आने लगती है। इसके अलावा दांतों और मसूड़ों की बीमारी के कारण भी मुंह से बदबू आता है। 

क्या हैं इसके घरेलू नुस्खे

अनार की छाल
अगर आप भी मुंह के बदबू की समस्या से बेहद परेशान हैं तो अनार का छिलका इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। अनार के छिलके को उबालकर इसके पानी से कुल्ला करें। इससे सांसों से आने वाली बदबू धीरे-धीरे चली जाएगी।

खूब पानी पीएं
पानी ना पीने की वजह से खाना सही से पच नहीं पाता है और फिर कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। इस कारण से फिर मुंह से बदबू आने लगता है। तो इन सबका एक ही इलाज है भरपूर पानी पीना। दिनभर में कम से कम  लीटर पानी जरूर पीएं

सूखा धनिया
सौंफ की तरह सूखा धनिया भी एक बढ़िया माउथ फ्रेशनर है। इसे मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाएं इससे आपके मुंह से आने वाला बदबू खत्म हो जाएगा। 

सौंफ और लौंग
सौंफ और लौंग भी एक अच्छा माउथ फ्रेशनर है। आपने देखा होगा रेस्तरां होटलों में भी खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ दिया जाता है। अगर आप घर पर भी सौंफ खाने की आदत डाल लें तो इससे आपकी सांसों से बदबू आने की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। इसके साथ आप 1-2 लौंग भी मिला लें।

तुलसी की पत्ती
तुलसी की पत्ती एक बेहद कारगर आयुर्वेदिक हर्ब है। इसकी नाजुक पत्तियां चबाने से भी मुंह से आने वाली बदबू की समस्या खत्म हो जाती है। मुंह के छालों सहित कई बीमारियों का बेहतर इलाज है तुलसी। इसके प्रतिदिन सेवन करने से इन सारी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

सरसों तेल और नमक से मसाज
सरसों के तेल और उसमें नमक मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट से दांतों की सफाई करें। इससे दांतों में होने वाली पायरिया की बीमारी से भी छुटकारा मिल जाता है साथ ही मुंह से बदबू आना भी बंद हो जाता है। 

नीम का दातून
अगर आप ब्रश की जगह पर नीम के डंठल से दातून करते हैं तो ये थोड़ा कड़वा लगेगा लेकिन ये आपके दांतों को अच्छी तरह से साफ भी करता है साथ ही आपके मुंह से आने वाली बदबू को भी खत्म करता है।   

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर