Heart Blockage की समस्या को दूर करने के लिए आज से ही शुरू करें ये घरेलू उपाय, मिलेगा फायदा

Heart Blockage: हमारी लाइफस्टाइल-खानपान की वजह से लोग आसानी से बीमारी चपेट में आ रहे हैं। ज्यादातर युवाओं को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आ रही है। बता दें कि इन घरेलू उपाय से दिल को सेहतमंद बना सकते हैं।

heart blockage
heart blockage 

मुख्य बातें

  • ज्यादातर युवाओं में समय से पहले ही हार्ट ब्लॉकेज की समस्या दखने को मिल रही है।
  • हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।
  • इन घरेलू उपाय से दिल को सेहतमंद बना सकते हैं।

पहले की तुलना में अब ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। इसकी वजह है हमारी लाइफस्टाइल और खानपान। फास्ट फूड और बिजी शेड्यूल ने हमारी लाइफस्टाइल को पूरी तरह से खराब कर दिया है। इसकी वजह से लोग बीमारियों की चपेट में आसानी से आ रहे हैं। बता दें कि इन दिनों ज्यादातर युवाओं में समय से पहले ही हार्ट ब्लॉकेज की समस्या दखने को मिल रही है। वहीं इस समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

हार्ट ब्लॉकेज का मतलब होता है जब हृदय में स्थित धमनियां ब्लॉक होने लगे या फिर सिकुड़ने लगे तो हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्या होने लगती है। कुछ लोगों को यह समस्या जन्म से होती है तो कुछ लोगों में बड़े होने पर यह समस्या विकसित होती है। हॉर्ट ब्लॉक कॉलेस्ट्रॉल, फैट, फाइबर टिश्यू और सफेद रक्त कोशिकाओं के मिश्रण से होता है। बाद में यह मिश्रण नसों की दीवारों में चिपक जाता है, जिसकी वजह से हार्ट ब्लॉक होने लगता है।

यह घरेलू चीजें हैं दिल के लिए फायदेमंद

  • अदरक: अदरक शरीर में खून जमने से रोकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम , आयरन आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है। विशेषज्ञों की माने तो अदरक खाने से कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।
  • अनार का जूस: दिल के मरीजों के लिए अनार का जूस बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि अनार में फाइटोकेमिकल्स होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। रोजोना एक ग्लास अनार का जूस पीने से आप हार्ट ब्लॉकेज जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं।
  • लहसुन: सुबह-सुबह कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। बता दें कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सिडेंट जैसे तत्व होते हैं, जो आपके दिल को मजबूत बनाती है। 
  • दालचीनी: दालचीनी हर किसी के घर में मौजूद होता है, ऐसे में इसके रोजाना सेवन करने से आप अपने दिल को मजबूत बना सकते हैं। बता दें कि दालचीनी में ओक्सिडाइजिंग तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो या फिर हार्ट ब्लॉकेज सभी परेशानियों को दूर कर देता है। 
  • शहद : शहद में कई औषधिय गुण छिपे होते हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम,  विटामिन्स, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन करने से आप शरीर में बढ़े कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
  • नींबू: विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है नींबू। नींबू के सेवन से आप शरीर में बढ़े कॉलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। यह रक्तचाप को कम करने में सहाक होता है।
अगली खबर