Kali Mirch Ke Fayde: काली मिर्च और शहद का ऐसे करें सेवन, पास नहीं आएंगी ये बीमारियां

Benefits Of Black Pepper: काली मिर्च में मौजूद औष‍धीय गुण कई बीमारियों से हमें छुटकारा दिला सकते हैं। कोरोना महामारी से बचने के लिए काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Benefits Of Black Pepper
काली मिर्च और शहद का ऐसे करें सेवन 

मुख्य बातें

  • सेहत के लिए काफी मिर्च काफी फायदेनंद हैं।
  • नियमित सेवन से गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं।
  • इन परेशानियों को दूर करने के लिए काली मिर्च का ऐसे सेवन करें।

आपकी रसोई में मौजूद काली मिर्च सिर्फ मसालों का हिस्सा नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी से बचने के लिए कई ऐसे लोग हैं, जो काली मिर्च का सेवन कर रहे हैं। इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ से आप न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियों को दूर भी कर सकते हैं। काली मिर्च का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं, अगर आप चाहे तो इसे खाने या फिर सबूत भी खा सकते हैं। 

रिसर्च के मुताबिक सेहत के लिए काफी मिर्च काफी फायदेनंद हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से आप कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए काली मिर्च का लोग अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत भी कर सकते हैं। इसके अलावा आइए जानते हैं काली मिर्च के सेवन से आप किन-किन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

सर्दी-खांसी से पाए छुटकारा- मानसून आते ही लोग सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से परेशान हो जाते हैं। बता दें कि बदलते मौसम में इस तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है। वहीं इन दिनों होने वाले साधारण फ्लू को लेकर भी लोग काफी घबरा जाते हैं। क्योंकि साधारण फ्लू और कोरोना के लक्षण काफी मिलते-जुलते हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि देखभाल शुरू कर दी जाए। इसके अलावा सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर खाएं। यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए- कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है। कई डॉक्टरों ने इस बीमारी को लेकर लोगों को खानपान की चीजों पर खास ध्यान देने को सलाह देने को कहा है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काली मिर्च प्रभावी तरीका है। इसके लिए गर्म पानी में काली मिर्च के कुछ दानों को डालकर उबालें और फिर इसे पिएं।

पेट से जुड़ी समस्याओं को करें दूर- पेट अगर आपका स्वस्थ्य हैं तो कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। गैस बनना, अपच या फिर कब्ज जैसी समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में में इन समस्याओं को दूर करने के लिए काली मिर्च बेहतर तरीका है। काली मिर्च में मौजूद गुण पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बचाने में मदद करते हैं। इससे पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं होंगी। 

हृदय रोगों का नहीं होगा खतरा- कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित करने के लिए काली मिर्च के सेवन करें। बता दें कि काली मिर्च का सेवन करने के कारण शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मदद मिलती है। इसमें मौजूद गुण हृदय रोग के खतरे को कम कर देता है। इसके लिए आप काली मिर्च पाउडर को पानी में उबाल लें और फिर इसे शहद के साथ पी सकते हैं।

डिप्रेशन और टेंशन को करें दूर-  इन दिनों ज्यादातर लोग डिप्रेशन और तनाव जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। ऐसे काली मिर्च का सेवन करने के आप इस तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। दरअसल काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं जो लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है।

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल- ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए काली मिर्च का सेवन करें। बता दें कि ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं होने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। वहीं काली मिर्च में फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है। डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करें।

सूजन की समस्या से पाए राहत- शरीर के कुछ अंग में सूजन होने से काफी दर्द होता है। वहीं जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या होती है वह दर्द से काफी परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में काली मिर्च का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में विभिन्न प्रकार के सूजन को कम करता है। इसके अलावा अस्थमा की वजह से श्वास नली में होने वाली सूजन को दूर करने का यह एक प्रभावी तरीका है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।) 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर