side effects of headphones : हेडफोन इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सतर्क, खतरे में पड़ सकती है जिंदगी!

हेडफोन हमारे सुनने की क्षमता को कम कर देता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है।

Headphone Side Effects, Headphone Side Effects in hindi, side effects of using headphones for long time, side effects of headphones on ears,कानों पर हेडफोन का दुष्प्रभाव, हेडफोन कैसे खतरनाक है हमारे कान के लिए, कानों पर हेडफोन का खतरनाक प्रभाव, हेडफोन कान
Headphone Side Effects  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • हेडफोन सुनने की क्षमता को करता है कम
  • हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकता है कैंसर
  • हेडफोन से कान सुन्न होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है

हेडफोन का इस्तेमाल आजकल हर लोग बेधड़क करते हैं। चाहे वह ऑफिस जा रहे हो, चाहे वह पार्क में टहल रहे हो। हर जगह हेडफोन का इस्तेमाल करना आजकल आदत सी बन गई है। ऐसे में अगर आप अपनी इस आदत को अपने से दूर नहीं करेंगे, तो आप कई तरह की बीमारियों को अपने भीतर जन्म दे सकते हैं। अध्ययन से पता चला है कि हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। कभी-कभी तो यह बीमारी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है, कि लोगों को डॉक्टर के पास जाने तक की नौबत आ जाती है। यह सारी बात सुनकर सभी के दिमाग में यह जरूर आता है कि एक हेडफोन हमारी जान के लिए खतरा कैसे बन सकता है। तो आज हम आपको बताते है, कि आपका यह प्यारा हेडफोन आपकी सेहत का दुश्मन कैसे बन रहा है।

हेडफोन कौन-कौन सी बीमारियों को देता है जन्म

1. कैंसर जैसी बीमारियों का बन सकता है कारण 

यदि आप फंगल इंफेक्शन से ग्रसित व्यक्ति का हेडफोन इस्तेमाल कर ले, तो यह बीमारी आप में भी आ सकती है। यह आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकती है। ऐसे में आप यदि कम से कम और स्वयं का हेडफोन इस्तेमाल करें, तो आप इस तरह की बीमारी से बच सकते हैं।

2. सुनने की क्षमता को करता है कम

लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता पर खराब प्रभाव पड़ता है। जिस कारण समय के साथ व्यक्ति की सुनने की क्षमता कम होती चली जाती है। ऐसे में यदि आप हेडफोन का कम इस्तेमाल करें, तो यह समस्या को दूर हो सकती है।

3. कान में हवा का प्रभाव ठीक से ना होना

लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से हमारे कान में हवा का प्रभाव ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। जिस कारण से कान में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कई बार यह खतरा इतना बढ़ जाता है, कि हमे अपने सुनने की क्षमता से हाथ धोना पड़ है।

4. कानों का सुन्न हो जाना

लंबे समय तक कान में हेडफोन को लगाएं रहने से कान सुन्न होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कान सुन्न होने के कारण हमें कुछ देर तक कोई भी आवाज सुनाई नहीं देती है। ऐसे में यदि आप हेडफोन का इस्तेमाल कम करें, तो आप इस तरह की समस्या को दूर कर सकते है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर