किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव के तरीके

Kidney Disease: किडनी हमारे शरीर के सबसे प्रमुख अंगों में से एक होती है। इसके फंक्शन में गड़बड़ी हमारे शरीर के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है। अगर कोई इंसान दिन में 8 से 10 बार से ज्यादा पेशाब के लिए जा रहा है तो समझ लीजिए उसकी किडनी में कोई न कोई दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप शरीर में 5 लक्षण देखकर किडनी की हालत का अंदाजा लगा सकते हैं।

Kidney Warnign Sign
किडनी के खराब होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण 
मुख्य बातें
  • किडनी खराब होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण
  • किडनी का खराब फंक्शन शरीर के लिए बेहद खतरनाक
  • ये लक्षण देखकर लगाएं किडनी की हेल्थ का अंदाजा

Kidney Warnign Sign: किडनी हमारे शरीर के सबसे प्रमुख अंगों में से एक है। शरीर में किडनी एक प्योरीफायर की तरह काम करती है। ये शरीर से टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थ) को बाहर निकालती है। किडनी टॉक्सिन्स को ब्लैडर के पास भेजती है, जहां से ये यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं। लेकिन कई बार अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों के चलते इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर चोट या हाई बीपी के कारण भी किडनी डैमेज हो जाती है। ऐसे में शरीर में कुछ खास लक्षणों को देखकर किडनी खराब होने का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बार-बार पेशाब आना

किडनी खराब होने पर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। आमतौर पर एक व्यक्ति को दिन में 8 से 10 बार पेशाब आता है। वहीं, अगर किसी को इससे ज्यादा बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है तो समझ लीजिए मामला गड़बड़ है।

Also Read:  Healthy Tips: नाश्ते में चाय के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत को होंगे ये बड़े नुकसान

पिंडली-टखने में सूजन

जब हमारी किडनी सही ढंग से फंक्शन करना बंद कर देती है तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है। इससे अक्सर पिंडली या टखनों में सूजन बढ़ जाती है। ऐसे लक्षणों को गंभीरता से लेना जरूरी है।

त्वचा में खुजली

ड्राई स्किन या खुजली भी किडनी के खराब होने का संकेत हो सकती है। किडनी जब शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में बेअसर होने लगे तो ऐसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं। ये खून में विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण होता है।

Also Read: Blood Cleansers: ये 5 चीजें खाने से होगा खून में जमा गंदगी का सफाया, आज ही करें डाइट में शामिल

कम भूख लगना

किडनी खराब होने का असर हमारी भूख पर भी पड़ सकता है। ऐसे लोगों को हमेशा पेट भरा-भरा सा महसूस होता है। इसके अलावा उल्टी, जी मिचलाना या पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

थकान या कमजोरी

किडनी खराब होने पर थकान और कमजोरी जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं। सीढ़ी चढ़ने या पैदल चलने पर इंसान का सांस फूलने लगता है। इस तरह की थकान या कमोजरी एक असामान्य लक्षण है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर