Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है सौंफ, जानें सौंफ का पानी न‍ियम‍ित पीने के फायदे

सौंफ खाने से लेकर कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल की जाती है क्योंकि इसके अंदर कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जानकारों के मुताबिक, सौंफ का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Health benefits of saunf water, health benefits of jeera and saunf water, what are the benefits of saunf water, is saunf water good for health, what are the benefits of drinking saunf water, what is saunf water good for, benefits of saunf water,
सौंफ का पानी क्यों पीना चाहिए 

मुख्य बातें

  • खाना खाने के बाद अक्सर किया जाता है सौंफ का सेवन, खाना पचाने में करता है मदद
  • माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है सौंफ, मुंह की दुर्गंध से मिलता है छुटकारा
  • सौंफ का पानी वजन घटाने से लेकर शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को भी बाहर करता है

दुनिया में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग व्यंजनों के साथ कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। यह ना ही सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि कई शारीरिक समस्याओं को चुटकियों में दूर भी कर देते हैं। इन्हीं में से एक है सौंफ जो अधिकतर लोगों के घर में पाई जाती है। आप अधिकतर सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद करते होंगे। यह पाचन शक्ति को दुरुस्त तो करती ही है साथ में मुंह के दुर्गंध को भी भगाती है। 

कई घरेलू नुस्खों में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है। सौंफ की ही तरह सौंफ का पानी भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप इस बात से अनजान है कि सौंफ का पानी हमारे लिए कितनी तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है तो यह लेख अवश्य पढ़ें।

सौंफ के पानी के फायदे 

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में है सक्षम

आपने अपने बड़ों से यह जरूर सुना होगा कि सौंफ या सौंफ के पानी का सेवन करने से पाचन शक्ति दृढ़ होती है। यह एसिडिटी और गैस की समस्याओं से राहत दिलाता है। नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करने से पेट का स्वास्थ्य बना रहता है।

वजन घटाने में करता है मदद

माना जाता है कि सौंफ के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने से वेट लॉस जल्दी होता है। सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है साथ में शरीर के अंदर जमा अधिक फैट कम होता है।

मासिक धर्म के दर्द से दिलाता है राहत

अगर मासिक धर्म के दौरान आपको रुला देने वाला दर्द उठता है तो आपके लिए सौंफ का पानी बेस्ट है। सौंफ का पानी मासिक धर्म में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिलाता है।

शरीर को करता है डिटॉक्स

विज्ञान के अनुसार, शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है। सौंफ के पानी का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है क्योंकि इसके अंदर कई ऐसे मददगार फाइबर मौजूद होते हैं जो विषैले पदार्थ को शरीर से बाहर निकालते हैं।

ब्लड प्रेशर को करता है मेंटेन

सौंफ के अंदर पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। सौंफ के पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है साथ में हार्ट रेट भी मेंटेन रहता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर