वेट कम ही नहीं शेप में भी लाती है ड्रमस्टिक टी, जानें कैसे करें उपयोग 

हेल्थ
Updated Jul 20, 2019 | 17:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आप अपना वेट कम करने की कोशिश कर रहे हैं? ड्रमस्टिक ही वही चीज है जो आपके लिए इस समय बेहद कारगर साबित हो सकती है। ये आपके वेट कम करने और शेप में लाने में कैसे मददगार साबित होगी, जानें।

Drumstick Tea
Drumstick Tea  |  तस्वीर साभार: Getty

मुख्य बातें

  • मोरिंगा ओलीफेरा या ड्रमस्टिक वेट लॉस में मददगार है
  • मोरिंगा पाउडर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है
  • मोरिंगा चाय स्किन के लिए भी है बेहतर

क्या आप वेट कम करने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग करते करते थक चुके हैं। तो आपके लिए यहां एक ऐसा सामाधान है जो बेहद ही नया और उपयोगी है और आप इसे आज़माना पसंद करेंगे। ये किचन इंग्रीडिएंट आपका नया वेट लॉस करने वाला दोस्त साबित हो सकता है। हालांकि मोरिंगा ओलीफ़ेरा यानी ड्रमस्टिक एक जड़ी बूटी है, जिसे आप अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए यूज करते हैं। लेकिन शायद अब तक आपको इतना ही इसका उपयोग पता होगा लेकिन अब आप इसे अपने वेट लॉस के प्रोग्राम का हिस्सा बना सकते हैं और वेट को तेजी से कम करने के लिए बूस्ट कर सकते हैं।

मोरिंगा पाउडर का उपयोग सुबह की चाय तैयार करने के लिए किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपका वेट कम होने लगेगा। सिर्फ वजन कम करने में नहीं बल्कि मोरिंगा मधुमेह,उच्च रक्तचाप और अस्थमा को कंट्रोल करने में भी बेहद मददगार है। मोरिंगा वसा के गठन को कम करने में मदद करता है और यह वसा के टूटने को भी बढ़ावा देता है। तो अब इसे जानने के बाद अपनी सुबह की शुरुआत इस आश्चर्यजनक चाय के साथ कौन नहीं करना चाहेगा।

चाय के लिए आप मोरिंगा की पत्तियों का उपयोग करें। न उपलब्ध हो तो आप मोरिंगा पाउडर का प्रयोग करें। इससे बनी चाय बेहद पौष्टिक होती है। आप इसे आसानी से कुछ ही मिनटों में अपने घर पर तैयार कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए मोरिंगा चाय तैयार करने के लिए जाने कैसे बनाएं इसे। मोरिंगा पाउडर एक चम्मच ले या इसकी कुछ पत्तियां लेकर इसे दो कप पानी में अच्छे से उबाल लें और कुछ देर ढककर छोड़ दें फिर पीएं।

मोरिंगा चाय स्किन के लिए भी है बेहतर
मोरिंगा चाय के एक नहीं अनेक फायदे हैं। इन फायदों को जानने के बाद आप इसस चाय को पीने के लिए आतुर हो सकते हैं। एक कप मोरिंगा चाय तमाम तरह के पौष्टिक तत्वों से भरी होती है। आइए जानें की वेट लॉस के साथ ये अन्य किन बीमारियों के लिए बेहद कारगर है।

1. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है
यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आपके लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर का संतुलित करना मुश्किल हो सकता है। मोरिंगा आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद साबित हो सकता है। मोरिंगा चाय के सेवन से यूरिन में शर्करा और प्रोटीन की मात्रा जाने से रोका जा सकता है। साथ ही ये आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है।

2. उच्च रक्तचाप को कम करता है
इन दिनों उच्च रक्तचाप एक आम समस्या बनती जा रही है, लेकिन उच्च रक्तचाप को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह हृदय रोगों का प्रमुख कारण बनती है। यदि आप मोरिंगा चाय पीते हैं तो ये आपके रक्तचाप को तेजी से कम कर सकता हैं।

3. अस्थमा को कंट्रोल करने में मददगार है
अस्थमा के मरीज़ अस्थमा अटैक को रोकने के लिए मोरिंगा चाय पीना शुरू कर सकते हैं। सुबह की दिनचर्या में मोरिंगा चाय शामिल करना आपको एलर्जी और अस्थमा से बचाता है।

4. बेहतरी पाचन क्षमता होती है विकसित
मोरिंगा चाय आपके पेट और पेट से जुड़ी तमाम दिक्कतों में दवा का काम करती है। ये पाचन क्षमता बेहतरीन करती है। आंत को स्वास्थ बनाने में भी ये मददगार है।

5. स्किन के लिए भी है बेस्ट
मोरिंगा चाय न केवल आपके स्वाथ्य बल्कि स्किन के लिए भी बेस्ट है। मोरिंगा चाय की मदद से बेहतर पाचन स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। ये स्किन के इंफेक्शन को दूर करती है और संक्रमण से लड़ती है।

अब जब आपको मोरिंगा की इतनी खूबियां पता चल ही गई हैं तो इसे पीने की शुरुआत जितनी जल्दी हो कर देनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।


 

अगली खबर