योग के दौरान करते हैं ये 5 गलतियां तो नहीं मिलेगा पूरा फायदा

Yoga Asanas: खुद को रिलैक्‍स रखने के लिए योग एक बेहतर क्रिया है। मगर इसे गलत तरीके से करने से नुकसान हो सकते हैं। साथ ही इससे पूर्ण लाभ नहीं मिलेगा।

yoga poses, Common yoga mistakes
yoga asanas (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • योगासन के दौरान सांसों का ध्‍यान रखना जरूरी
  • योगासन के लिए कपड़ों का चुनाव भी सही होना जरूरी
  • योग क्रिया करते वक्‍त गलत समय पर न करें भोजन

Common yoga mistakes: अक्‍सर लोग पीठ और कमर दर्द आदि के लिए योग का सहारा लेते हैं। तो वहीं बहुत से लोग वजन घटाने के लिए भी योग का अभ्यास करते हैं, लेकिन कई लोगों को नियमित अभ्‍यास के बावजूद फायदा नहीं होता है। इसकी वजह योगासन करते समय की गई कुछ गलतियां हो सकती हैं। ऐसे में इनमें सुधार बेहद जरूरी है, नहीं तो योग करने से भी लाभ नहीं मिलेगा। तो कौन सी हैं वो गलतियां जो हमें आसन करते समय करने से बचनी चाहिए, आइए जानते हैं। 

  1. योग सांसों पर आधारित होता है। अगर आप अपनी सांस रोक रहे हैं और योगासन करते वक्‍त चेहरा ज्‍यादा लाल होने लगे तो आपको रिलैक्‍स होने की जरूरत होगी। जिससे आप आराम से सांस ले सकें। क्‍योंकि सांस लेने और छोड़ने में होने वाली गलती से आपको नुकसान हो सकता है। 
  2. योग करते समय कपड़ों का चुनाव सही होना जरूरी है। ज्‍यादा चुस्‍त कपड़े पहनकर योग करने से मसल्‍स में खिंचाव, खरोंच, खुजली आदि हो सकते हैं। ये पसीने को अवशोषित करने में भी दिक्‍कत पैदा कर सकता है। इससे आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। 
  3. अगर आपको किसी मुद्रा में कठिनाई हो रही है, तो प्रशिक्षक से सलाह जरूर लें। क्‍योंकि हर किसी का शरीर एक जैसा नहीं होता, इसलिए आपकी शारीरिक रचना के लिए हर मुताबिक योगासन की मुद्रा सही नहीं होगी। 
  4. योग करते समय अपने भोजन के समय का भी ध्‍यान रखें। यदि आप पूरे पेट के साथ योग का अभ्यास करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको थकान लग सकती है। वहीं  योगाभ्यास के दौरान आपका पेट भोजन या पानी से भरा हुआ होगा तो आपको उल्‍टी का एहसास व बेचैनी हो सकती है। इसलिए योग सत्र शुरू होने से एक या दो घंटे पहले हल्का नाश्ता कर लें।
  5. योग के दौरान शवासन व परम विश्राम मुद्रा का भी खास महत्‍व है। यदि आप शवासन नहीं करते हैं तब भी आपको सभी आसनों का पूरी तरह से लाभ नहीं मिल पाएगा। इसलिएअपने योग क्रिया के प्रत्येक चरण को पूरा करने के बाद, अंतिम 5-8 मिनट शवासन में बिताएं। 
     
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर