Fruits to Lose Weight: वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

Fruits to Lose Weight: बढ़ते वजन को कम करने के लिए यदि आप भी तमाम तरह के उपाय करके परेशान हो चुके हैं, तो कुछ फल खाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल, फलों में कई तरह के पोषक तत्व और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जो  वजन कम करने में कारगर होती है। 

Fruits to Lose Weight
Lose Weight 
मुख्य बातें
  • सेब के सेवन से वजन करें कम
  • वजन कम करने के लिए रोज खाएं बेरीज
  • तरबूज है वजन कम करने का अच्छा ऑप्शन

Fruits to Lose Weight: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों का वजह से बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है। आज ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में लोग जिम से लेकर डाइट तक, तमाम उपाय अपनाते हैं, लेकिन उन्हें सही रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में कुछ फलों का सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है। दरअसल, फलों में विटामिंस, फाइबर के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बढ़ते वजन को कम करने के लिए किन फलों का करें सेवन-

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

सेब

जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं वो अपनी डाइट में सेब को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, सेब में कैलोरी की मात्रा कम और मिनरल्स, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सेब का खाने से पाचन दुरुस्त होता है, जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। 

Also Read: Weight Gain Diet दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, बन जाएगी सेहत

तरबूज

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो तरबूज एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। दरअसल, तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होने के साथ-साथ फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में आप वजन पर कंट्रोल करने के लिए तरबूज का जूस या इसको सलाद के रूप में खा सकते हैं।  

Also Read: Height Increase Yoga लंबाई बढ़ाने के लिए करें ये योगासन, महीने भर में दिखेगा असर

पपीता

वजन कम करने के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे पाचन तो सही होता ही है, साथ ही जमी हुई चर्बी भी पिघल जाती है। ऐसे में पपीते को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


बेरीज

कैलोरी की कम मात्रा होने की वजह से बेरीज भी वजन कम करने में बेहद कारगर होती हैं। बेरीज का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन की समस्या कम होती है। साथ ये कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए बेरीज का सेवन किया जा सकता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर