वजन घटाने में मदद करता है दूध वाला दल‍िया, जानें किस समय खाना है बेहतर

हेल्थ
Updated Mar 27, 2018 | 19:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दूध वाला दल‍िया देखकर अगर आप मुंह बना लेते हैं तो जान लें ये आपकी चौड़ी कमर को दुबला करने में मदद कर सकता है। जानें इसके फायदे -

दलिया में फाइबर काफी मात्रा में होता है  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

नई द‍िल्‍ली : दलिया खाने के यूं तो कई फायदे गिनाए जाते हैं। लेकिन इसे दूध के साथ खाने पर इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। खासतौर पर वजन कम करने में लगे लोगों और शुगर के मरीजों को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वैसे इसे नाश्‍ते में खाया जाए तो ये ज्‍यादा लाभ देता है। नमकीन दल‍िया से जब मन भर जाए तो दूध वाला दल‍िया आपके लिए बेहतरीन विकल्‍प साबित होगा। 

दल‍िया और दूध को मिलाकर खाने के फायदे से पहले जान लें कि दलिया आख‍िर है क्‍या ! दल‍िया को गेहूं को छोटे-छोटे टुकड़ों तोड़कर बनाया जाता है। इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। दलिया से बनी डिश ज्यादातर लोग नाश्ते या डिनर में खाना पसंद करते हैं। नमकीन दल‍िया को सब्जियों के साथ बनाया जाता है तो कुछ लोग इसे मीठा भी पसंद करते हैं। वैसे चीनी की जगह दल‍िया को स‍िर्फ दूध के साथ भी लिया जा सकता है। 

यहां जानें दूध में बना दलिया खाने के 5 फायदे - 

1. वजन कम करता है
एक कटोरी दलिया खाने से वजन घटाने में मदद मिलेगी। दलिया में फाइबर काफी मात्रा में होता है। इसलिए दल‍िया खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता है। ऐसे में पेट देर तक भरा रहता है और हम कुछ भी ज्‍यादा खाने से बच जाते हैं। 

Also Read : गर्मियों में क्‍यों दी जाती है छाछ पीने की सलाह

2. एनर्जी का सोर्स 
दलिया पेट में आसानी से पच जाता है। एक कटोरी दलिया अगर रोज सुबह खाया जाए तो पेट तो देर तक भरा रहेगा ही, इसके अलावा शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलेगी। 

Also Read : बहुत परेशान करेगा Text Neck का दर्द, मोबाइल के इस्‍तेमाल पर करें कंट्रोल

3. कब्ज से राहत 
यदि आप कब्ज की समस्या से जूझ रहें हैं तो दूध वाला दलिया आपकी परेशानी को दूर करेगा। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को ठीक रखने में मदद करता है और कब्ज से बचाता है। नियमित दलिया खाने से पेट में कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

4. शुगर के मरीजों के लिए 
डायबिटीज के मरीजों के लिए एक कटोरी दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड में ग्लूकोज को कम मात्रा में रिलीज कर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। 

5. द‍िल के लिए बेहतर 
रोजाना दलिया खाने से कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलवा दलिया उच्च कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को 21 प्रतिशत तक कम करता है। दलिया धमनियों को ब्लॉक होने से बचाता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर