सेहतमंद बनाने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाती है दालचीनी, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Cinnamon in your diet: दालचीनी का इस्तेमाल हम कई तरीके से करते हैं। हर भारतीय के रसोई घर में मिलने वाला यह मसाला सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

benefits of cinnamon
benefits of cinnamon 

मुख्य बातें

  • दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि भी है।
  • दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट कई गुण होते हैं।
  • जानें दालचीनी के अनेक फायदे

ज्यादातर लोगों के घर में दालचीनी आसानी से देखने को मिलेगी। बता दें कि दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि भी है। दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों जैसे डायबिटीज, अर्थराइटिस आदि से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा दालचीनी हृदय रोगों के इलाज में भी मदद करता है और अपने आहार में दालचीनी को शामिल करके
अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

कॉलेस्ट्राल होता है कम
दालचीनी के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। दालचीनी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसे खून में फैट एसिड की मात्रा को कम करता है। इससे दिल के दौरे का खतरा भी कम होता है। 

ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित
दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करने से आप ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख सकते हैं। इसके साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। खासकर  टाइप-2 डायबिटीज वाले मरीजों में ज्यादा कारगर साबित हुआ है।

मुंहासे का करें इलाज
दालचीनी मुंहासे से भी छुटकारा दिला सकता है। दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर आप मुंहासे के स्थान पर लगाने से काफी फायदा होगा। दालचीनी में पाया जाने वाला एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पिंपल और दाग-धब्बों को कम करते हैं। 

सूजन को करता है कम
दालचीनी का इस्तेमाल सूजन को कम करने के लिए भी किया जाता है। बता दें कि दालचीनी में पाया जाने वाला तत्व cinnamaldehyde सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा अगर आपके दांतो में दर्द हो रहा है या मुंह से बदबू आती है तो दालचीनी को मुंह में रखकर चूसना काफी फायदेमंद साबित होता है। 

बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से लड़ता है 
दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाती है। यह बैक्टीरिया के विकास को भी नियंत्रित कर सकता है। एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होने के कारण, यह मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करता है।

मजबूत हड्ड‍ियों के लिए 
दूध में दालचीनी पाउडर डालकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो रोजाना दालचीनी वाले दूध को पीने से गठिया जैसी समस्या नहीं होती है। 

आएगी अच्छी नींद
अगर आपको नींद नहीं आती है या फिर नींद आने में समस्या होती है तो रोजाना दालचीनी वाला दूध जरूर पीएं। यह आपके शरीरे के लिए काफी फायदेमंद साहित होगा। यही नहीं सोने से पहले एक ग्लास दालचीनी वाला दूध पीएं इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

अगली खबर