Benefits Of Chia Seed: तेजी से वजन करना चाहते हैं कम तो करें चिया सीड्स का सेवन, जानें इसके कमाल के फायदे

Health Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चिया के बीज का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

Chia Seeds For Weight Loss
तेजी से वजन करना चाहते हैं कम तो करें चिया सीड्स का सेवन 

मुख्य बातें

  • चिया सीड्स में ऐसे कई गुण छिपे हुए हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है।
  • पोषक तत्व से भरपूर है चिया सीड्स।
  • वजन घटाने अलावा चिया के सीड्स के हैं कई फायदे।

वजन कम करने की समस्या से इन दिनों ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। कई ऐसे लोग हैं, जो फिट रहने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ घरेलू नुस्खों को भी आजमाते हैं। वहीं अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना चिया के सीड्स का सेवन करें। यह आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ्य ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाएगा। कई लोग हैं, चिया के सीड्स के हैरान कर देने वाले फायदे से अनजान है। इस छोटे से दिखने वाले चिया सीड्स में ऐसे कई गुण छिपे हुए हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

पोषक तत्व से भरपूर है चिया सीड्स
चिया के सीड्स छोटे काले बीज होते हैं, इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं जो बहुत लाभदायक हैं। चिया के सीड्स में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसे आप डायट में किसी भी रूप में शामिल कर सकते हैं।

कैसे कम करता है वजन
वजन घटाने के लिए डायट और वर्कआउट दोनों जरूरी है। ऐसे में सिर्फ चिया के सीड्स का सेवन करना फायदेमंद नहीं हो सकता। वजन घटाने के चिया के सीड्स मदद जरूर करता है। एक शोध के मुताबिक फाइबर और प्रोटीन से भरपूर डायट या भोजन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसे में जो लोग प्रोटीन डायट में फूड की कैलोरी कम लेते हैं उन्हें वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। लेकिन अचानक से चिया के सीड्स का सेवन करना सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले डायट एक्सरपर्ट सलाह जरूर लें।

वजन घटाने अलावा चिया के सीड्स के हैं कई फायदे

  • खून की कमी से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की समस्या हो जाती है। एनीमिया जैसी बीमारी का सही समय पर इलाज होना बहुत जरूरी है। इसके लिए खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। वहीं  डायट में चिया के सीड्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, इसमें मौजूद आयरन की मात्रा शरीर की खून कमी को पूरा कर सकता है।
  • हेल्दी त्वचा के लिए भी चिया के सीड्स फायदेमंद होते हैं। चिया के सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को एंटी-एजिंग के प्रभाव को कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है। 
  • शरीर में हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चिया के सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया के सीड्स कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप चिया के सीड्स को दूध में मिलाकर पी सकते हैं।
  • आधे से अधिक बीमारियों का जड़ होता है पेट। ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए जरूरी है कि डायट में बदलाव किया जाए। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं, तो अपने डायट में चिया के सीड्स को शामिल करें। बता दें कि चिया के सीड्स भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को सक्रिया रूप में काम करने के लिए प्रेरित करता है। 
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए कई सारे उपाय आजमाते हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं मिलता है। चिया के सीड्स का सेवन करने से आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है। रोजाना इसके सेवन से बालों को विटामिन बी की पूर्ति होगी।
  • आजकल  ज्यादातर युवाओं में कमजोर याददाश्त कमजोर होने की समस्या देखने को मिल रही है। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं। वहीं चिया के सीड्स के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर