Vitamin A Rich Foods: विटामिन ए की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं ये फूड, होगा जबरदस्त फायदा

विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। विटामिन कई प्रकार के होते है, जिनमें से एक विटामिन ए भी है। विटामिन ए हमारी त्वचा, हड्डियों और शरीर की अन्य कोशिकाओं को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

representative image
सांकेतिक फोटो 

मुख्य बातें

  • विटामिन ए शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है
  • विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है
  • यह कई तरह की परेशानियों से बचाता है

स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए की जरूरत होती है। यह कोशिका वृद्धि, इम्यून‍िटी, त्वचा, नाखूनों और बालों समेत कई चीजों के लिए मददगार होता है। कई खाद्य पदार्थ विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जिनमें पशु-आधारित और पौधे-आधारित दोनों खाद्य पदार्थ शामिल हैं। यानी वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के आहार में विटामिन ए के स्रोत मौजूद हैं। बेलेंस डाइट के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप विटामिन ए का स्रोत भी अपनी डाइट में शामिल करें। अगर कोई विटामिन ए की कमी से जूझ रहा है तो उसे इन फूड को जरूर खाना चाहिए, जिससे जबरदस्त फायदा होगा। 

कद्दू

एक कहावत है कि कद्दू एक, लाभ अनेक। कद्दू के लिए ये कहावत बिल्कुल सटीक है। वैसे तो कद्दू सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, लेकिन कद्दू में मुख्य रुप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है। 

गाजर 

गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है क्योंकि एक कटोरी गाजर रोजाना खाने से विटामिन ए की जरुरत का 334 प्रतिशत हिस्सा हमारे शरीर को मिलता है। आंखों के लिए भी गाजर बहुत अच्छी होती है। 

दूध

दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन दूध विटामिन ए का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है, जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं के बढऩे में मदद करता है। बड़े- बूढ़े हों या बच्चे सभी के लिए दूध फायदेमंद है। एक गिलास दूध हर रोज पीना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। 

हरा धनिया

हरे धनिए खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। लेकिन कम ही लोगों को मालूम है कि हरा धनिया खुद में बहुत सारे गुण समेटे हुए है। हरा धनिया विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। 

टमाटर 

टमाटर का इस्तेमाल भारतीय खानों में सबसे ज्यादा किया जाता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास, विशेष रूप से प्रोस्टेट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के नियंत्रण में काफी प्रभावी होता है। टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। 

शकरकंद 

शकरकंद जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद भी है। शकरकंद में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खासतौर पर नारंगी रंग के शकरकंद में इसकी भरपूर मात्रा होती है। 

मछली

ये साबित हो चुका है कि मछली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। मछली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। मछली खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है और साथ ही दिमाग भी तेज होता है। मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। मछली में विटामिन ए के साथ-साथ ओमेगा- 3 और फैटी एसिड भी पाया जाता है। 

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च भी विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लाल शिमला मिर्च दिखने में जितना अच्छा लगता है। इसके गुण भी उतने ही लाभकारी होते हैं। इसमें कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। 

अंडा

हालांकि अंडा प्रोटीन और वसा के लिए जाना जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि अंडे में और भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं। उन्हीं में से एक है विटामिन ए। अंडे में विटामिन ए की भी मात्रा पाई जाती है। 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाने की सलाह तो हमें बचपन से ही दी जाती है। कहा जाता है कि हरी सब्जियां खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। हरी सब्जियों में सभी तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं। 

सोयाबीन 

सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है। इसमें मिनरल्स के अलावा, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए आम लोगों से लेकर जिम करने वाले लोग भी प्रोटीन के सेवन के लिए सोयाबीन को तरजीह देते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर