इस हेल्दी ड्रिंक से Bipasha Basu मजबूत करती हैं अपनी इम्यूनिटी, इंस्टाग्राम पर बताई इसकी पूरी रेसिपी

Homemade Immune Booster: दुनियाभर में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही लोग स्वस्थ बने रहने के लिए एक दूसरे को टिप्स देते नजर आ रहे हैं।

Immunity Booster Drink
Immunity Booster Drink 

मुख्य बातें

  • बिपाशा बसु का यह रेसिपी बेहद आसान है।
  • आप इसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं।
  • इसके पीने से आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत होगी।

कोरोना वायरस दुनियाभर में फैल चुका है। ऐसे में इस जानलेवा वायरस के बचने के लिए लोग पूरी तरह से सरकार द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश का पालन कर रहे हैं। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार्स भी लोगों को सावधानी बरतने और स्वस्थ बन रहने की सलाह दे रहे हैं। इस लिस्ट में एक्ट्रेस बिपाशा बसु का भी नाम है। हाल ही में बिपाशा बसु ने एक रेसिपी लोगों के बीच शेयर की है। इस रेसिपी से लोगों की इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

बिपाशा बसु का यह रेसिपी बेहद आसान है और इसे आप घर में भी आसानी से बना सकते हैं। दरअसल ये एक इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर है, जिसे आप ड्रिंक के रूप में बना सकते हैं। इसके पीने से आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत होगी और कई संक्रामक बीमारियों से खुद बचा सकेंगे। आप इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट्स को घर में लाकर आसानी से बना सकते हैं। इस रेसिपी में इस्तेमाल होने वाला पाउडर में  हल्दी, जीरा, धनिया, सौंफ, सोंठ, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची जैसे इंग्रेडिएंट्स शामिल होते हैं। जिसमें कई औषधीय गुण छिपे होते हैं।

ड्रिंक में इस्तेमाल होने वाले पाउडर को इन इंग्रेडिएंट्स से बना सकते हैं

  1. 4 चम्मच साबुत धनिया
  2. 4 चम्मच जीरा
  3. 7 चम्मच हल्दी पाउडर
  4. 1/2 दालचीनी पाउडर
  5. 2 चम्मच साबुत काली मिर्च
  6. 7 चम्मच सौंफ
  7. 3 चम्मच इलायची पाउडर
  8. 2 चम्मच सोंठ पाउडर

अब इसे बनाने की विधि

  • सबसे पहले हल्दी पाउडर और सूखा सोंठ पाउडर को एक अलग बर्तन में रख लें।
  • अब बाकी इंग्रेडिएंट्स को हल्के आंच पर भूनाएं, ध्यान रहे कि यह इंग्रेडिएंट्स जलने नहीं चाहिए।
  • जब यह ठंडा हो जाए तो ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें।
  • फिर सूखे चम्मच से हल्दी और सूखे सोंट को मिलाएं
  • इसके बाद एक एयरटाइट ग्लास या स्टील जार में स्टोर करके रखें।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इसे कैसे करें इस्तेमाल

  • इस पाउडर को आप गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। एक ग्लास गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच इम्यून बूस्टर पाउडर को मिलाएं। दोनों को मिलाने के बाद इसे धीरे धीरे पीएं। ऐसे कई लोग होते हैं जो एक बार में ड्रिंक पी जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें। एक ग्लास इम्यून बूस्टर ड्रिंक पीने से आप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।
  • इसे दाल में भी मिलाकर पी सकते हैं। पानी के अलावा इम्यून बूस्टर पाउडर को दाल में भी मिलाकर इसे पीया जा सकता है। दाल में मिलाने के बाद यह और भी स्वादिस्ट लगने लगता है। दाम में करीबन एक चम्मच इम्यून बूस्टर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर