केसर के हैं अनेक फायदे, रोजाना इसके इस्तेमाल से दूर हो जाते हैं ये रोग

Benefits Of Saffron: केसर मार्केट में काफी महंगी मिलती है। केसर की खुशबू लोगों को बेहद पसंद आती है, इसे किसी भी व्यंजन में डालकर आकर्षक बना सकते हैं। वहीं केसर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

Benefits Of Saffron
Benefits Of Saffron 

मुख्य बातें

  • सबसे महंगे मसालों में केसर की गिनती की जाती है।
  • केसर के खूबसूरत रंग और खुशबू इसे सबसे अलग बनाती है।
  • रोजाना इसके इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं।

केसर के खूबसूरत रंग और खुशबू इसे सबसे अलग बनाती है। यही नहीं इसकी गिनती सबसे महंगे मसालों में की जाती है। व्यंजन या दूध में इसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। व्यंजन में इस्तेमाल करने के अलावा केसर में कई औषधीय गुण भी होते हैं। ये आपके स्वास्थ्य को लाभ ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है। यह मसाला मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। पीरियड के दौरान होने पर महिलाएं भी केसर का इस्तेमाल करती हैं।

केसर के हैं अनेक फायदे
अल्जाइमर रोग
अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए केसर को प्रभावी माना जाता है। केसर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह शरीर के कई बीमारियों से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह आपके नर्वस सिस्टम को भी ठीक रखता है।

पीएमएस के लक्षणों को करें कम 
केसर के सेवन से आप पीएमएस के लक्षणों को कम कर सकते हैं,जैसे सिरदर्द, पेट दर्द , चिंता आदि जैसी समस्याएं दूर होती हैं। अगर आपको काफी तेज दर्द होता है तो ऐसे में आप केसर का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम को भी करता है बूस्ट
रोजाना केसर के इस्तेमाल से आप इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। बता दें कि केसर में कैरोटीनॉयड गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को प्रभावित करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी होता है जो हमें अलग-अलग बीमारियों से भी बचाता है। 

त्वचा को बनाता है चमकदार
केसर वाला फेस पैक रोजाना लगाने से त्वचा चमकदार और ग्लो करती है। केसर आपकी त्वचा को टैन, ब्लेमिश और मुंहासों से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम और साफ हो जाती है।

वजन होता है कम
कई लोग होते हैं जिन्हें हर एक घंटे में कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ध्यान नहीं देने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में केसर का सेवन र सकते हैं, ये आपके भूख को रोकने में मदद करता है। इससे आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। केसर हमारे मूड को सही करता है और तनाव से दूर रखता है।

बालों के लिए भी हैं फायदेमंद
अगर आपके बाल अधिक झड़ते हैं तो केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। केसर आप सिर में लगा सकते हैं और इसे दुध के साथ बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं।

डाइजेशन को सही रखता है
केसर पाचन में भी सहायक होता है क्योंकि इसमें औषधीय यौगिक और anti-convulsant गुण होते हैं। यह आपके लीवर को मजबूत और बेहतर काम करने में मदद करता है। केसर में अधिक मात्रा में आयरन भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

अगली खबर