Papaya Seeds ke Fayde: पपीते के बीज के फायदे आपको कर देंगे हैरान

पपीता की तरह इसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। आज जानते हैं इसके बारे में, कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और कैसे यह हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

papaya seeds ke fayde
पपीता बीज के फायदे (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • पपीते की तरह पपीता का बीज भी हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है
  • काली मिर्च के आकार के ये बीज स्वाद में कड़वे पर गुणों से भरपूर होते हैं
  • माहवारी के दर्द में राहत से लेकर कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार

पपीता हमारे स्वास्थ्य के लिए अनगिनत रुप से फायदेमंद है। यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा है। हमारे ओवरऑल हेल्थ और अंदरुनी फिटनेस के लिए ये काफी लाभदायक है। ये एक ऐसा फल है जो बारहों महीने पाया जाता है। अन्य दूसरे फलों की तरह पपीता में भी बीज पाए जाते हैं। छिलके से ढंका हुआ औऱ फिर उसके अंदर पपीता और फिर उसके बीच में काली मिर्च के आकार और रंग का बीज पाया जाता है। बाकी फलों की तरह भी हम अक्सर पपीते के गूदे को निकाल कर खा लेते हैं और इसके बीज निकाल कर फेंक देते हैं।

आपने देखा होगा कि गलती से अगर हमारे में इसके बीज आ जाते हैं तो ये स्वाद में बेहद कड़वे लगते हैं। तो क्या इसका मतलब ये है कि इसे खाया नहीं जाना चाहिए, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है? ऐसा बिल्कुल नहीं है। डॉक्टरों का मानना है कि पपीते का बीज भले ही स्वाद में कड़वा लगता हो लेकिन यह हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद काम की चीज है। तो जानिए क्या हैं इसके फायदे-

कफ और खांसी से लड़ने में मददगार

पपीते के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पॉलीफेनॉल्स और फ्लेवनॉयड्स पाए जाते हैं। ये हमें कफ और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा अन्य कई खतरनाक बीमारियों सेभी लड़ने की शक्ति देता है। 

वजन कम करने में सहायक

पपीता वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पपीता ही नहीं इसका बीज भी वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर में भोजन को आसानी से पचाने में मददगार होता है और मोटापे से दूर रखता है। इतना ही नहीं ये शरीर में ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है जो कई तरह की बीमारियों का जन्मदाता है।

पेट को हेल्दी रखता है

पेट हर बीमारी की जड़ माना जाता है। कहा जाता है कि अगर हमारा पेट हेल्दी हो साफ हो तो फिर हमारा शरीर भी रोगमुक्त रहता है। सारी बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं। इसलिए पेट का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है और इस काम में पपीता का बीज बेहद हेल्प करता है। पपीता का बीज हमारी आंतों को हमारे पेट के सभी अंदरुनी हिस्सों को बैक्टीरिया मुक्त रखता है।

माहवारी के दर्द से राहत

ऐसा कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान मांसपेशियों के दर्द में पपीता बेहद राहत देता है। ऐसे में पपीता का बीज भी काफी फायदेमंद सबित होता है। अगर आप इस दौरान पपीते के बीज का भी सेवन करती हैं तो भी आपको इस तरह के दर्द से राहत मिल सकता है।

कॉलेस्ट्रॉल स्तर को नियमित रखता है

पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरैटेड फैटी एसिड पाया जाता है खास तौर पर oleic acid (3) पाया जाता है जो शरीर से बैड कॉलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर