Jaggery Tea Benefit : सेहत से भरी होती है गुड़ की चाय, जानें इसके बेशुमार फायदे

गुड़ ही नहीं गुड़ की चाय (jaggery tea) भी बहुत से रोगों की दवा है। हर मौसम में वैसे तो गुड़ की चाय पी जा सकती हैं, लेकिन सर्दियों में इसे पीना ज्यादा लाभकारी (Benefits ) होता है।

benefits of jaggery tea
benefits of jaggery tea  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गुड़ की चाय कफनाशक होती है
  • खून की कमी हो तो गुड़ की चाय पीएं
  • गुड़ मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है

गुड़ कई पोषकता से भरा होता है। रोज एक गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप गुड़ नहीं खाते तो गुड़ की चाय जरूर पीएं। गुड़ की चाय भी सेहत के लिए अमृत समान होती है। ठंड में गुड़ की चाय पीना कई और फायदे देती हैं। 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कई रोगों में गुड़ दवा से बेहतर काम करती है। गुड़ आयरन से भरा होता और इसकी प्रकृति गर्म भी होती है। सिर से पैर तक की कई बीमारियों में गुड़ की चाय बहुत फायदेमंद है। इसे बनाना भी आसान होता है। गुड़ की चाय में कुछ आयुर्वेदिक चीजें मिलाने से ये दवा की तरह काम करती है। 

गुड़ की चाय पीने के जाने ये अद्भुद फायदे

एनिमिया में है फायदेमंद
जिन लोगों में खून की कमी हो उन्हें गुड़ की चाय पीना चाहिए। गुड़ शरीर में रक्त को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही ये ब्लड को साफ करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Navmi Foods (@navmifoods) on

 
सर्दी-जुकाम और कफ में कारगर
गुड़ की प्रकृति गर्म होती है। इसलिए ठंड में गुड़ की चाय पीने से जुकाम और कफ से राहत मिलती है। गुड़ की चाय में अदरक, कालीमिर्च और तुलसी पत्ता डाल कर पीने से कफ और जुकाम की समस्या दूर हो जाती है। 

शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर
गुड़ की चाय में शरीर को डिटॉक्स करने का गुण होता है। जिन लोगों को गले और लंग्स में बार बार संक्रमण होता हो, उन्हें गुड़ की चाय पीना बहुत लाभकारी होगा। 

थकान और कमजोरी दूर करता है
यदि आपको हमेशा थकान महसूस होती हो तो आपको गुड़ की चाय पीना फायदा देगा। गुड़ की चाय ऊर्जा देती है और साथ ही शरीर की कमियों को दूर भी करती है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Meet your zeal (@meetyourzeal) on


ऐसे बनाएं गुड़ की चाय
गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी डाले और उसमें गुड़ डाल दें। साथ ही इसमें कालीमिर्च, लौंग, इलायची, अदरक और तुलसी का पत्ता डाल कर खूब उबाल लें। जब इसमें से खुशबू आने लगे तो थोड़ी सी चायपत्ती डाल कर छान लें। कोशिश करें की इसे बिना दूध के पीएं और यदि दूध डालना है तो दूध ऊपर से गर्म कर इसमें मिला लें। 

गुड़ की चाय वैसे तो हर मौसम में पी जा सकती है, लेकिन गर्मियों में इसे कम पीना चाहिए।


 

अगली खबर