Amchur ke Fayde Nuksan: जानें अमचूर के ये बड़े फायदे और नुकसान ताकि आपकी सेहत खटाई में न पड़े

हेल्थ
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 10, 2020 | 12:29 IST

Benefits of Amchur: आम की खटाई या कह लें कि अमचूर खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही आपके भोजन में विविधता लाता है। वहीं सेहत के ल‍िए इसके फायदे और नुकसान, दोनों ही हैं।

Amchur ke Fayde Nuksan in hindi is amchur good for health
Amchur ke Fayde Nuksan, अमचूर के फायदे नुकसान  

मुख्य बातें

  • अमचूर का अधिक सेवन सेहत को खटाई में डाल सकता है
  • अमचूर वजन कम करने में उपयोगी होता है
  • खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत का भी ख्याल रखता है

अमचूर पाउडर भोजन का स्वाद तो बढ़ाता है, लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अमचूर पाउडर को कच्‍चे आम को धूप में सुखाकर और फ‍िर उसे पीसकर तैयार क‍िया जाता है। यह रेडीमेड भी मिलता है। लेक‍िन आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। वहीं इस पाउडर को सेहत के ल‍िए भी अच्‍छा बताया जाता है। हालांकि ध्‍यान दें क‍ि ये कोई दवा नहीं है और इसे शुरुआत के हल्‍के लक्षणों के घरेलू उपचार के तौर पर ही लें। 

कैसे अमचूर आपकी सेहत सुधारता है, आइए जानते हैं -  

  1. वजन करे कम  : अमचूर में विटामिन सी की अधिकता पायी जाती है। शोध में पाया गया है कि विटामिन सी मोटापे को कम करता है। अमचूर में फाइबर की भरपूर मात्रा भी पायी जाती है। वजन कम करने में फाइबर भी महत्वपूर्ण है।  
  2. कैंसर रोकने में सहायक : आम को सुखाकर उसे पीसकर ही अमचूर बनता है। एक शोध में पाया गया है कि आम में मैंगीफेरीन नामक तत्व पाया जाता है। मैंगीफेरीन नामक तत्व कैंसर के जोखिम को कम करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। ध्‍यान दें क‍ि इससे जुड़ी कोई र‍िसर्च सामने नहीं आई है। 
  3. मधुमेह में सहायक : मधुमेह यानी शुगर के मरीजों के लिए भी अमचूर बहुत ही फायदेमेंद है। आम में मैंगीफेरीन नामक जो तत्व पाया जाता है, वो कैंसर से तो लड़ने में सहायक है ही साथ ही संक्रमण, हृदय संबंधी बीमारी और डायबिटीज की समस्या में भी अत्यंत लाभकारी माना जाता है।  
  4. आंखों के लिए  : अमचूर पाउडर न केवल आपके वजन को कम करता है, बल्कि ये आपकी आंखों की रोशनी भी तेज करता है। आम में बीटा-कैरोटीन नाम का तत्व पाया जाता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है। मोतियाबिंद के खतरे को ये कम करने में सहायक है। 
  5. पाचन शक्ति को बढ़ाता है : आम में मौजूद विटामिन सी खाना पचाने में भी कारगर साबित होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। 

Raw Mango Powder Manufacturer in Ajmer Rajasthan India by Navlax Spices |  ID - 4808418 


अमचूर की खटास में कई नुकसान भी छिपे हैं  
अमचूर के अनेक फायदों के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं।  

  1. इसमें मौजूद विटामिन सी पेट संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अधिक इस्तेमाल से आपको गैस, डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।  
  2. किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  
  3. दूध से पहले अमचूर खाने पर कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है।  
  4. अमचूर की तासीर ठंडी होती है, इससे कइयों को सर्दी, जुकाम की समस्या हो सकती है।  
  5. सब्जी, चटनी आदि में इसका अधिक इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।  

खाने की हर चीज की ही तरह अमचूर भी आपके लिए फायदेमंद और नुकसानदायक दोनों है। आपको इसके बारे में पूरी जानकारी रखकर ही इसका सेवन करना चाहिए ताकि आपकी सेहत खटाई में न पड़े।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर