Warm water and Turmeric: रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीएं, इसके फायदे कर देंगे हैरान

Warm water and turmeric: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं जो डाइजेशन, कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। आज जानते हैं हल्दी और गर्म पानी के सेवन से क्या फायदे हैं-

turmeric water benefits
हल्दी पानी के फायदे और नुकसान 

मुख्य बातें

  • हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं
  • हल्दी हेल्थ के अलावा ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है
  • रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी में हल्दी मिक्स करके इसके सेवन का आश्चर्यजनक लाभ मिलता है

एक गिलास गर्म पानी में एक पिंच हल्दी मिक्स किया हुआ पानी रोजाना सुबह पीने के कई अनगिनत फायदे हैं। इससे हमारा पूरा दिन तरोताजा बना रहता है। शोध के मुताबिक हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक पाया जाता है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं जो डाइजेशन, कॉलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके अलावा इसमें कैंसर जैस बीमारियों से भी लड़ने का गुण होता है। आज हम आपको बता रहे हैं हल्दी और गर्म पानी का सेवन करने के 10 बड़े फायदों के बारे में-

  1. इम्यून सिस्टम को तेजी से मजबूत करता है। इसमें फ्लू, बैक्टीरिया, कोल्ड जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है। खास तौर पर ठंड के मौसम में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में हल्दी गर्म पानी बेहद मददगार साबित होता है। ठंड में कई सारे वायरस का शरीर पर आसानी से अटैक होने का खतरा रहता है जिससे लड़ने में ये मददगार होता है।
  2. पाचन क्रिया में मददगार होता है। हल्दी पेट की बीमारियों में काफी राहत देता है। वैसे लोग जो काफी फैट खाना पसंद करते हैं उन्हें हल्दी पानी का सेवन करना चाहिए ये उनके वसा को नष्ट करने में मदद करता है। 
  3. हल्दी गर्म पानी पीने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता है। आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इस बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है।
  4. जख्मों और चोटों को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। इसे नेचुरल एंटीसेप्टिक भी माना जाता है। हल्दी के सेवन से मानसिक बीमारियों में भी राहत मिलती है और दिमाग भी शांत रहता है। कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. शरीर में शुगर को बैलेंस रखता है। शरीर में शुगर लेवल ना ज्यादा कम होना चाहिए और ना बहुत ज्यादा होना चाहिए। हल्दी और गर्म पानी का सेवन बॉडी में शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए।
  6. यह लीवर को साफ करता है। कई बार लीवर में कई प्रकार के संक्रमण हो जाते हैं जिससे घातक बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। गर्म हल्दी पानी का सुबह के समय सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीडोट बॉडी को अंदर से क्लीन करता है। 
  7. त्वचा का रंग भी साफ करता है। हल्दी के कई ब्यूटी के फायदे भी हैं। भारतीय महिलाओं के बीच खास तौर पर ब्यूटी के लिए हल्दी का इस्तेमाल प्रचलित है। इसमें मौजूद इन्फ्लामेट्री गुण त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को जड़ से खत्म करते हैं साथ ही त्वचा को चमकदार बनाते हैं। 
  8. याद्दाश्त मजबूत बनाता है।
  9. गर्म हल्दी पानी अल्जाइमर के खतरे को भी कम करता है।
  10. जोड़ों के दर्द को भी सही करता है। आर्थराइटिस के मरीजों के लिए हल्दी एक रामबाण की तरह काम करता है। 

हल्दी पानी के नुकसान

  1. ज्यादा हल्दी के सेवन से पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हल्दी का इस्तेमाल करें तो बेहद संतुलित मात्रा में ही करें
  2. हल्दी में ऑक्सालेट्स पाया जाता है जो किडनी में स्टोन्स बनने में सहायक हो सकता है। इसलिए किडनी स्टोन्स के मरीजों के हल्दी के कम से कम सेवन की सलाह दी जाती है।
  3. अगर आप ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कहीं आप डायरिया को दावत तो नहीं दे रहे।
  4. इसके अलावा अगर आप जरूरत से ज्यादा हल्दी खा रहे हैं तो इससे आपको एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। यह आपको अंदरुनी और स्किन पर भी हो सकती है।
  5. ऐसा भी माना जाता है कि ज्यादा हल्दी खाने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।
  6. पीलिया के मरीजों के हल्दी जहां तक हो सके अवॉइड करना चाहिए

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर