यूं ही नहीं कहा जाता है 'फलों का राजा', आम के ये 6 बड़े फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Health benefits of Mangoes: आम का सीजन आ ही गया है तो ऐसे में जानें आम से होने वाले फायदों के बारे में जो ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए बाहर से फायदेमंद है बल्कि अंदरुनी हेल्थ के लिए भी काफी लाभदायक है।

health benefits of mangoes
आम से होने वाले फायदे (Source: pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है इसके अनेकों फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे
  • आम के बड़ी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करता है
  • आम में पाया जाने वाला विटामिन ए त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है

आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है। आम के अनेकों फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई प्रकार से लाभदायक है। हालांकि इसमें उच्च मात्रा में शुगर पाया जाता है साथ ही बड़ी मात्रा में कार्ब्स और कैलोरी भी पाई जाती है। अब जब आम का सीजन आ गया है तो आज यहां हम आपको आम से होने वाले बड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है
एक आम आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए प्रदान करता है। विटामिन ए जिसे इम्यून सिस्टम मजबूत करने का सबसे बड़ा कारक माना जाता है। हमारे शरीर में सफेद रक्त कण की उत्पत्ति में भी मदद करता है जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

कैंसर से भी बचाता है
आम के अंदर दर्जनों प्रकार के पॉलीफिनॉल्स पाए जाते हैं। ये ऐसे तत्व हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं जो हमारे सेल्स को खराब होने से बचाता है। सेल्स खराब होने से टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर जैसभयानक बीमारियां शरीर में घर कर जाती हैं। जानवरों के ऊपर किए गए रिसर्च में भी ये सामने आया है कि आम के एंटीऑक्सीडेंट ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को बढ़ने से भी रोकता है।

बाल और स्किन को इंप्रूव करता है
आम में पाया जाने वाला विटामिन ए त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन ए बालों को मॉइश्चराइज रखने के साथ-साथ उसे हेल्दी भी बनाता है। रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन ए की कमी से हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है। एक आम आपको रोजाना 75 फीसदी विटामिन सी आपको देता है। यह त्वचा में ऐसे टिश्यु का निर्माण करता है जो त्वचा पर झुर्रयां पड़ने से रोकता है।

कब्ज में देता है राहत
अध्ययन में पाया गया है कि कब्ज से पीड़ित व्यक्ति को आम खाने का काफी ज्यादा फायदा हुआ। अन्य फाइबर युक्त चीजें खाने की तुलना में आम खाने का फायदा उनमें जल्दी देखा गया। वैसे लोग जिन्हें पेट में गैस बनने और ब्लॉटिंग की समस्या होती है खासतौर पर उनके लिए आम एक रामबाण के समान होता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है
ऐसा लोग मानते हैं कि आम में शुगर की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा हो सकता है लेकिन ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिी में किए गए अध्ययन में ये पता चला है कि आम ब्लड शुगर को इंप्रूव भी करता है। 12 सप्ताह तक 20 लोगों को रोजाना 10 ग्राम मैंगो पल्प खाने को दिया गया। अंत में पाया गया कि उनमें ब्लड ग्लूकोज की मात्रा पहले से कम हो गई थी। शोधकर्ताओं को आभास था कि आम में पाया जाने वाला बायोएक्टिव कंपोनेंट और एंटीऑक्सीडेंट इसमें काम कर सकता है।

आंखों के लिए सहायक
आम में ऐसे कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए लाभदायक होते हैं। नेचुरल कंपोनेंट हमारी रेटिना और लेंस को खराब होने से प्रोटेक्ट करता है जिससे हमारी देखने की क्षमता बेहतर होती है। ब्राइट लाइट से आंखों में होने वाले स्ट्रेस से भी बचाता है। इसके अलावा यूवी किरणों से भी बचाने में मदद करता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर