How to Lose Thigh Fat: थाई फैट को कम करने के 5 स्टेप्स, देखते ही देखते कम होगी जांघों की चर्बी

अगर आप थाई फैट यानी जांघों की चर्बी की समस्या से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं तो आपके लिए हम यहां कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

How To Lose Thigh Fat
जांघ की चर्बी कैसे घटाएं 

मुख्य बातें

  • जांघों और कूल्हों के आगे जरूरत से ज्यादा फैट होता है महिलाओं की परेशानी। 
  • ज्यादा फैट, प्रोटीन और खासतौर पर शक्कर लेने पर बनती है इंसुलिन रेजिस्टेंस।
  • रोजाना कैलोरी काउंट पर ध्यान दें, घटाने के लिए अपनाएं ये तरीके।

सिर्फ बैली फैट ही नहीं बल्कि आपकी जांघों के अंदरुनी भाग पर चढ़े फैट को भी कम करना मुश्किल होता है, जो अक्सर समस्या खड़ी करता है। हम आपको ऐसी 5 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें कर आप अपनी जांघों पर चढ़ी चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं।

-रोजाना कैलोरी काउंट पर दें ध्यान:
आपको रोजाना अपने कैलोरी काउंट पर ध्यान देना होगा। यहां पर ऐसा नहीं करना है कि अपनी डाइट ही कम कर देनी है या खाना-पीना ही कम कर देना है बल्कि अपने कैलोरी काउंट को अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से देखें। अगर आप ज्यादा फैट, प्रोटीन और खासतौर पर शक्कर लेते हैं तो आपके शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस बनती चली जाती है जिससे फैट लॉस नहीं हो पाता है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा कर अपने कैलोरी काउंट को शरीर की जरूरत के हिसाब से बनाएं।

- अपने न्यूट्रिएंट्स का रखें ख्याल:
अगर आपको अपने शरीर को चलाना है और थाई फैट भी कम करना है तो ये जरूरी है कि आप अपनी कैलोरीज का ध्यान रखने के साथ-साथ माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी सही तरह से लें।एवोकाडो, चावल, अंडा, सैलमन आदि चीजें आपके शरीर में सिंगल इंग्रीडियंट में ही कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।  

-कार्डियो भी है बेहद जरूरी:
आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि अगर आप लगातार कार्डियो करती हैं तो लोअर बॉडी फैट पर ज्यादा असर पड़ता है। लोअर बॉडी फैट को कम करने के लिए कोर मसल्स से फैट कम करना जरूरी है और कार्डियो से वो आसानी से हो जाता है। आपको एक साथ बहुत सारा कार्डियो नहीं करना है बल्कि आपको धीरे-धीरे ये काम करना है और जैसे-जैसे आपका स्टैमिना बढ़ता जाए आप कार्डियो सेशन को भी बढ़ाते रहें।

-सिर्फ थाई फैट को कम करने के पीछे न पड़ें:
देखिए भले ही आपकी पियर शेप बॉडी हो, लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ थाई फैट को कम करने के पीछे नहीं पड़ सकते हैं। दरअसल, लोगों को लगता है कि वो ज्यादा से ज्यादा पैरों की एक्सरसाइज करेंगे तो ये काम आसान हो जाएगा जब्कि ऐसा नहीं है। सिर्फ पैरों की एक्सरसाइज अगर आप ज्यादा करेंगे तो आपके पैर ज्यादा पतले हो जाएंगे, लेकिन थाई फैट पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा। ये बहुत जरूरी है कि आप फुल बॉडी पर ध्यान दें।  

-थाई फैट कम करने के लिए वेट ट्रेनिंग है बहुत जरूरी:
अगर आपको थाई फैट कम करना है तो उसके लिए वेट ट्रेनिंग बहुत जरूरी हो सकती है। महिलाएं वेट ट्रेनिंग से घबराती हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ये बहुत जरूरी है कि हम अपने फैट लॉस के साथ-साथ अपनी बॉडी को सही तरह से टोन करें और पैरों की मसल्स जैसे ग्लूट्स, क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग्स आदि सब कुछ वेट ट्रेनिंग के जरिए ही अच्छी तरह से बढ़ती हैं। इसके लिए डीप स्क्वेट्स, वॉकिंग लंजेस, थाई स्टेप अप, आदि जैसी एक्सरसाइज बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर