Gurugram CNG Station: खुशखबरी, गुरुग्राम समेत एनसीआर क्षेत्र में खुलेंगे इतने नए सीएनजी स्टेशन

Gurugram CNG Station: एनसीआर क्षेत्र में एक साल के अंदर 50 नए सीएनजी स्‍टेशन खोले जाएंगे। इसमें से 15 सीएनजी स्‍टेशन गुरुग्राम के अंदर खुलेंगे। यह फैसला एनसीआर में पारस्परिक सामान्य परिवहन समझौते के लिए बनी कमेटी ने किया। कमेटी के अनुसार, अगले माह से सीएनजी पंप खोलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

CNG Station
एनसीआर में खुलेंगे करीब 50 नए सीएनजी स्‍टेशन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एनसीआर क्षेत्र में खुलेंगे करीब 50 नए सीएनजी स्‍टेशन
  • गुरुग्राम के अंदर खोले जाएंगे 15 सीएनजी स्‍टेशन
  • एक साल में शुरू होगें सभी सीएनजी स्‍टेशन

Gurugram CNG Station: एनसीआर क्षेत्र में सीएनजी वाहन चलाने वाले लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अगले एक साल के अंदर एनसीआर क्षेत्र में करीब 50 सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। इसमें से 15 स्‍टेशन गुरुग्राम के अंदर खुलेंगे। यह निर्णय एनसीआर में पारस्परिक सामान्य परिवहन समझौते के लिए बनी कमेटी ने लिया। सीएनजी स्‍टेशनों को खोलने की प्रक्रिया अगले माह से शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि, एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण के कारण डीजल वाहनों की संख्या सीमित की जा रही है। वहीं सीएनजी व ई-वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे लेकर पारस्परिक सामान्य परिवहन समझौते के लिए बनी कमेटी ने बैठक की। जिसमें कमेटी ने माना कि, एनसीआर में सीएनजी स्टेशनों की संख्या पर्याप्त नहीं है, इसलिए एक वर्ष के अंदर करीब 50 नए सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे।

हरियाणा पर ज्‍यादा जोर

बैठक में मौजूद सभी एनसीआर क्षेत्र के कमिश्नर ऑफ ट्रांसपोर्ट ने कहा कि, इस मामले में चरणबद्ध तरीके से काम करने की जरूरत है। खासकर हरियाणा व यूपी में। इस समय दिल्ली के अंदर सीएनजी स्टेशन की संख्या बेहतर है, लेकिन एनसीआर के बाकी हिस्से में पर्याप्त स्टेशन नहीं हैं। बता दें कि, पारस्परिक सामान्य परिवहन समझौते के तहत तीन वर्ष में दिल्ली और सीमा साझा करने वाले जिलों में सिर्फ सीएनजी, इलेक्ट्रिक और स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल वाले वाहनों को चलने की समय-सीमा तय की गई है। वहीं एनसीआर के बाकी जिलों को सात वर्ष में लक्ष्य को हासिल करना होगा।

एनसीआर प्लानिंग बोर्ड भी काम कर रहा

एनसीआर को प्रदूषण मुक्‍त बनाने के लिए एनसीआर प्लानिंग बोर्ड भी एमओपीएनजी के माध्यम से सीएनजी स्टेशन को सुविधा प्रदान करने के दिशा में कार्य कर रहा है। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने एनसीआर में शामिल राज्यों को सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए एनओसी, जमीन व अन्‍य सुविधाएं देने का फैसला लिया है। आवंटित जिलों में जल्द से जल्द सीएनजी पंप शुरू कर दिए जाएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर