Ghaziabad School News: स्कूली वाहनों की फिटनेस न करवाने पर गाजियाबाद परिवहन विभाग करेगा कार्रवाई

Ghaziabad School News: पिछले दिनों गाजियाबाद में भी एक बच्चा ऐसे ही हादसे का शिकार हो गया था। प्रशासन 17 जून से उन स्कूली वाहनों के रजिस्ट्रेशन को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करेगा, जिन्होंने अभी तक वाहनों की मरम्मत नहीं करवाई है।

Ghaziabad School News
स्कूल वाहनों की मरम्मत न करने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद परिवहन विभाग 17 जून से स्कूली वाहनों के रजिस्ट्रेशन को रद्द करेगा
  • 385 वाहनों के मालिकों पर होगी कार्रवाई
  • एक बच्चे के साथ हो चुका है बड़ा हादसा

Ghaziabad School News: स्कूल की बस में जाने वाले बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए गाजियाबाद परिवहन विभाग 17 जून से उन स्कूली वाहनों के रजिस्ट्रेशन को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करेगा, जिन्होंने अभी तक वाहनों की मरम्मत नहीं करवाई है। बीते कुछ सालों में खराब वाहन और लापरवाही के चलते स्कूली बच्चों के साथ हादसे की खबरें आती रही हैं। पिछले दिनों गाजियाबाद में भी एक बच्चा ऐसे ही हादसे का शिकार हो गया था। 

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद परिवहन विभाग उन स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करेगा जिनकी ठीक से मरम्मत नहीं हुई है। इसमें 385 वाहनों के मालिकों को कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि यह सभी अभी तक अपने वाहनों की मरम्मत नहीं करवा पाए हैं। 

एक बच्चे के साथ हुआ बड़ा हादसा

गाजियाबाद परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नियमों के अनुसार वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने से पहले मालिकों को अंतिम नोटिस दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस साल 20 अप्रैल को मोदीनगर में चौथी क्लास के एक छात्र की स्कूल की बस में मौत हो गई थी। जब उसने चलती स्कूल बस से अपना सिर खिड़की से बाहर निकाला हुआ था और उसका सिर फंस गया था। इसके बाद बच्चे का सिर एक पोल से टकरा गया था। जिससे उसकी मौत हो गई थी। 

448 स्कूल बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट रद्द

वहीं इस पूरे मामले में गाजियाबाद परिवहन विभाग ने अपनी जांच के दौरान पाया कि घटना में शामिल बस के पास फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं था और उसे पहले ही ब्लैक लिस्ट कर दिया गया था। जिसके बाद गलती करने वाली स्कूल बसों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। पिछले महीने, परिवहन विभाग ने 448 स्कूल बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट न होने पर उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया और मालिकों को नोटिस जारी किया था। 

17 जून से गाजियाबाद परिवहन विभाग करेगा कार्रवाई

जिसके बाद उनमें से कुछ अपने वाहनों की मरम्मत करवाने के लिए आगे आए। हालांकि अभी तक कुछ ऐसे वाहन मालिक हैं, जिन्होंने अपने स्कूली वाहनों की मरम्मत नहीं करवाई है। इन लोगों के वाहनों के खिलाफ 17 जून से गाजियाबाद परिवहन विभाग कार्रवाई करेगा और मरम्मत न होने पर सभी के रजिस्ट्रेशन रद्द करेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर