Ghaziabad News:दिल्ली की सस्ती शराब से बना लें दूरी, पड़ेगा भारी, प्रशासन ने तैयार किया सख्‍त एक्‍शन प्‍लान

Ghaziabad News: दिल्ली में सस्ती शराब बिकने की वजह से गाजियाबाद को प्रतिदिन करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। लोग इस समय जमकर दिल्‍ली से शराब तस्‍करी कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए अब प्रशासन द्वारा विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत सभी बॉर्डर पर चेकिंग के लिए 18 टीमें लगाई गई हैं। अगर कोई शराब लाता पकड़ा जाएगा तो उस पर केस दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

liquor smuggling
गाजियाबाद में शराब तस्‍करी रोकने के लिए 18 टीमें गठित  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली से शराब तस्‍करी रोकने के लिए विशेष अभियान शुरू
  • प्रशासन की 18 टीमें 24 घंटे सभी बॉर्डर पर रखेंगी नजर
  • शराब लाते पकड़े जाने पर खानी पड़ेगी जेल की हवा

Ghaziabad News: दिल्ली में सस्ती हुई शराब का लुफ्त न केवल दिल्‍ली वाले उठा रहे हैं, बल्कि गाजियाबाद के पियक्‍कड़ों की लंबी लाइन भी दिल्‍ली के ठेकों पर नजर आ रही है। यहां के लोग इस समय जमकर शराब की तस्‍करी कर रहे हैं, जिससे गाजियाबाद को प्रतिदिन करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस तस्‍करी को रोकने के लिए गाजियाबाद अबकारी विभाग द्वारा अभी तक किए गए सभी प्रयास असफल रहे हैं, हालांकि प्रशासन ने अब फुलप्रूफ प्‍लान तैयार कर लिया है।

अगर आप भी दिल्‍ली की शराब के शौकीन हैं, तो अभी से संभल जाएं, नहीं तो चंद पैसे बचाने के लालच में आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। दरअसल, दिल्‍ली से हो रही इस शराब तस्‍करी को रोकने के लिए शासन ने सख्‍त निर्देश जारी किए हैं। जिसके बाद अब गाजियाबाद के डीएम ने दर्जनों टीमों का गठन किया है, साथ ही इस अभियान की खुद मॉनिटरिंग भी करेंगे।

50 से 60 फीसदी घटी शराब बिक्री

गौरतलब है कि, दिल्ली सरकार द्वारा शराब और बीयर पर ऑफर लगाया गया है, जिसका असर गाजियाबाद में साफ देखा जा रहा है। लोग दिल्‍ली से सस्ती शराब खरीद कर गाजियाबाद में तस्‍करी कर रहे हैं। इससे दिल्ली बॉर्डर वाले ठेकों पर शराब बिक्री में 50 से 60 फीसदी तक गिरावट आ गई है। आबकारी विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मई 2021 में गाजियाबाद में विदेशी शराब की करीब 15 लाख बोतलें बिकी थीं, वहीं इस साल मई माह में यह घटकर सात लाख के आस-पास रह गई है। दिल्‍ली में सस्‍ती शराब होने की वजह से आबकारी विभाग को मई माह में 13 करोड़ रुपए से ज्यादा का सरकारी घाटा हुआ है।

18 टीमें रखेंगी 24 घंटे बॉर्डर पर नजर

दिल्‍ली से इस शराब तस्‍करी और परिवहन रोकने के लिए प्रवर्तन विभाग के द्वारा अब एक  विशेष अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत करीब 18 टीमों का गठन किया गया है जो 24 घंटे दिल्ली बॉर्डर, ट्रांसपोर्ट नगर चेक पोस्ट, भोपुरा चेक पोस्ट, लोनी बॉर्डर पर चेकिंग करने के साथ दिल्‍ली से आने वाले हर वाहन पर नजर रखेंगी। चेकिंग के दौरान इस टीम को अगर कोई दिल्‍ली से शराब लाते मिला तो उस के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 60/63/72 के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर