गांधी जयंती 2019 : देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे पीएम मोदी

गाँधी जयंती 2019
Updated Oct 02, 2019 | 10:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी देश को खुले में शौच से मुक्त (Open Defecation Free India) घोषित करेंगे। इस स्वच्छता अभियान में पश्चिम बंगाल ने नहीं हिस्सा नहीं लिया।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi 

नई दिल्ली: आज यानी दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। आज शहरी भारत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) (Open Defecation Free India) घोषित किया जाएगा। शहरी मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सभी राज्यों को ओडीएफ के रूप में प्रमाणित किया गया है। लेकिन पश्चिम बंगाल ने केंद्र के इस बड़े स्वच्छता अभियान को पूरा करने की दिशा में काम करने से इनकार कर दिया है। पश्चिम बंगाल के 40 शहरी स्थानीय निकायों को प्रमाणित नहीं किया गया है। इसके बावजूद शहरी भारत को आज को ओडीएफ घोषित किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी आज गुजरात जाएंगे वहां साबरमती रिवरफ्रंट पर 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे।

एक वेबसाइट के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के निदेशक वीके जिंदल ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने स्वच्छ भारत मिशन में भाग नहीं लिया है। हम राज्य सरकार के संपर्क में रहे हैं। लेकिन वर्तमान में 40 शहरी स्थानीय निकायों ने अभी भी ओडीएफ का दर्जा हासिल नहीं किया है। जिंदल ने कहा कि फिर भी मंत्रालय पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। लेकिन पिछले छह महीनों में इसके ओडीएफ आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मंत्रालय तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार को राज्य के लिए ओडीएफ दर्जा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के अपने प्रयासों को नहीं छोड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि हम खुले में शौच मुक्त भारत के अपने लक्ष्य को छोड़ देंगे। हमारी टीम इस सप्ताह पश्चिम बंगाल की यात्रा करेगी और अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें फिर से स्वच्छता पहल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि शेष 40 यूएलबी को ओडीएफ घोषित किया जाए।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, गोवा और पश्चिम बंगाल धीमी शुरुआत की है। हालांकि, पिछले एक साल में, यूपी, बिहार, ओडिशा और गोवा ने इस पर अच्छा काम किया और अच्छे परिणाम हासिल किए। गोवा, जिसने जून तक अपने सामुदायिक शौचालयों के डिजाइन को अंतिम रूप नहीं दिया था, यह ओडीएफ प्रमाणित हो चुका है।

स्वच्छ भारत मिशन लॉन्च के बाद से पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र के बीच विवाद का एक प्रमुख केंद्र रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य के पंचायत विभाग द्वारा लागू किया गया पश्चिम बंगाल का निर्मल बंगला मिशन, केंद्र की परियोजना की तरह है।

अगली खबर