Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली आपूर्ति सुधारने की तैयारी, बनेंगे 20 स्विचिंग स्टेशन, यह है योजना

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए डीएचबीवीएन 20 स्विचिंग स्टेशन बनाने जा रहा है। यह कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं नवादा स्थित 400 केवीए सबस्टेशन से सेक्टर-78 में बनकर तैयार हुए 66 केवी सबस्टेशन तक 50 मेगावाट बिजली पहुंचाने के लिए हाईटेंशन लाइनों के टावर खड़े कर दिए गए हैं। इस पर लाइन खींचने का कार्य कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा।

electricity problem in faridabad
बिजली आपूर्ति सुधारने के लिए बनेगा 20 स्विचिंग स्टेशन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को जल्‍द मिलेगी बिजली कटौती से निजात
  • डीएचबीवीएन ने शुरू की 20 स्विचिंग स्टेशन बनाने की प्रक्रिया
  • नवादा स्थित 400 केवीए सबस्टेशन से लाइन खींचने की प्रक्रिया जल्‍द शुरू

Faridabad News: ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए डीएचबीवीएन (दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम) ने 20 स्विचिंग स्टेशन बनाने की योजना तैयार कर ली है। इससे ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली की निर्बाध आपूर्ति हो सकेगी। इन स्विचिंग स्टेशन को बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं, नवादा स्थित 400 केवीए सबस्टेशन से सेक्टर-78 में बन कर तैयार हुए 66 केवी सबस्टेशन तक 50 मेगावाट बिजली पहुंचाने के लिए हाईटेंशन लाइनों के टावर खड़े कर दिए गए हैं। डीएचबीवीएन द्वारा जल्द लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया जाएगा। डीएचबीवीएन अधिकारियों के अनुसार छह माह में सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। इस योजना पर करीब 50 करोड़ लागत आएगी।

बता दें कि ग्रेटर फरीदाबाद में मौजूदा समय में 50 से ज्यादा सोसाइटी हैं। यहां करीब लाखों लोग रहते हैं। इसके बावजूद यहां मौजूदा समय में एक भी बिजली घर नहीं है। यहां पर अभी सेक्टर-18 स्थित ए-फोर बिजलीघर और फोर्ड बिजलीघर से बिजली की आपूर्ति की जाती है। गर्मी के मौसम में बिजली की ज्यादा मांग होने और बिजली आपूर्ति बुरी तरह से चरमरा जाती है। निर्बाध बिजली आपूर्ति न होने की वजह से सोसाइटी वासियों को भारी समस्‍या का सामना करना पड़ता है। इस समस्‍या से पूरी तरह निजात दिलाने के लिए जहां सेक्टर-78 में सबस्‍टेशन बनाया गया है, वहीं अब तत्‍कालीन व्‍यवस्‍था के लिए 20 स्विचिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया है। इस पर निगम की तरफ से कार्य शुरू हो गया है।

बिछेगी 31 किलोमीटर लंबी बिजली की लाइन

बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता नरेश कक्‍कड़ ने बताया कि क्षेत्र में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सेक्टर-78 में 66 केवी गैस इंसुलेटेड जीआईएस सब स्टेशन बनाया गया है, लेकिन यहां पर अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। इसे देखते हुए डीएचबीवीएन ने नवादा सबस्टेशन से ग्रेटर फरीदाबाद को बिजली देने की योजना बनाई है। इसे तहत 31 किलोमीटर लंबी बिजली की लाइन बिछाई जाएगी। इसका कार्य कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है। यहां पर छह माह में बिजली सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर