अमिताभ संग रोमांस कर चुकी हैं 'रामायण' की 'कैकेयी' पद्मा खन्‍ना, 'पाकीजा' में बनी थीं मीना कुमारी की बॉडी डबल

Padma Khanna lesser known facts: रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में कैकेयी का किरदार निभाने वाली अदाकारा पद्मा खन्‍ना पर्दे पर अमिताभ बच्‍चन संग नजर आ चुकी हैं।

Padma Khanna
Padma Khanna  

मुख्य बातें

  • अदाकारा पद्मा खन्‍ना पर्दे पर अमिताभ बच्‍चन संग नजर आ चुकी हैं।
  • वह हिंदी ही नहीं भोजपुरी फिल्मों में भी ये हीरोइन खूब पॉपुलर थी। 
  • उन्‍होंने तकरीबन 400 फ‍िल्‍मों में काम किया और कई फ‍िल्‍म हिट रहीं।

Padma Khanna lesser known facts: रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण की लोकप्रियता का कोई मुकाबला नहीं है। इस सीरियल में एक्‍टर अरुण गोविल ने भगवान राम और दीपिका चिखलिया ने माता सीता का रोल निभाया था। खासबात ये है कि इस सीरियल के बाद लोग अरुण गोविल को भगवान राम और दीपिका को माता सीता की तरह पूजने लगे थे। इस धारावाहिक का हर किरदार जैसे अमर हो गया। इन दिनों इस सीरियल का प्रसारण भी किया जा रहा है और टीआरपी के मामले में रामायण एक बार फ‍िर रिकॉर्ड बना रही है। 

इस सीरियल में कैकेयी का किरदार काफी लोकप्रिय हुआ था जिसे अदाकारा पद्मा खन्‍ना ने निभाया था। 72 साल की हो चुकीं पद्मा खन्‍ना पर्दे पर अमिताभ बच्‍चन संग नजर आ चुकी हैं। 70 के दशक में इस हीरोइन का खूब बोलबाला था। हिंदी ही नहीं भोजपुरी फिल्मों में भी ये हीरोइन खूब पॉपुलर थी। 

वह अमिताभ बच्‍चन के साथ फ‍िल्‍म सौदागर में नजर आई थीं, जिसमें एक सीन में अमिताभ उनकी खूब पिटाई भी करते हैं। पद्मा खन्ना ने फिल्मों में 12 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था लेकिन उन्हें करियर का सबसे बड़ा ब्रेक मिला 1970 में। जब सुपरहिट फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' में एक डांस नंबर करने का मौका मिला।

बनीं मीना कुमारी की बॉडी डबल

उन्‍होंने तकरीबन 400 फ‍िल्‍मों में काम किया जिनमें 'लोफर', ' जान-ए-बहार', 'पाकीजा', 'आज की राधा' और 'टैक्सी चोर' में उनका अभिनय प्रभावित करने वाला था। फिल्म 'पाकीजा' में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था। यह तब हुआ जब फिल्म की शूटिंग के दौरान मीना कुमारी की तबीयत खराब हो गई। इसी को देखते हुए पद्मा को उनकी बॉडी डबल बना दिया गया। 

कैकेयी के रोल के लिए कर दिया था मना 

रामानंद सागर की 'रामायण' में 'कैकेयी' का किरदार निभाने से पद्मा खन्‍ना ने इनकार कर दिया था। पद्मा ने महसूस किया कि कैकेयी का चरित्र काफी नकारात्मक था। लेकिन रामानंद सागर ने उनसे कुछ कहा तो पद्मा कभी मना नहीं कर सकीं। रामानंद सागर ने कहा था, "लोग रामायण में किसी को भी भूल सकते हैं लेकिन कैकेयी को कभी नहीं भूल सकते।" 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर