लीड रोल के ल‍िए केट और ल‍ियोनार्डो नहीं थे पहली पसंद, जानें टाइटैनि‍क से जुड़े ये 10 अनसुने फैक्‍ट्स

10 rare facts of Titanic :टाइटैनिक सबसे चर्चित फिल्मों में से रही है। 1997 में रिलीज़ हुई ये फिल्म 1912 में अरएमएस टाइटेनिक के डूबने की सच्ची घटना पर अधारित है। इस फिलम के 10 रेयर फैक्ट शायद ही आप जानते होंगे।

10 rare facts of Titanic,टाइटैनिक के 10 दुर्लभ तथ्य
Titanic Movie Still   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • शूटिंग के दौरान किसी ने क्रू मेंबर के खाने में कुछ मिला दिया था
  • कैमरन ने टाइटैनिक के लिए पहले डिकॉय शीर्षक का इस्तेमाल किया था
  • जैस और रोज़ के लिए लियोनार्डो और केट पहली पसंद नहीं थे

जेम्स कैमरून की 1997 में आई फिल्म टाइटैनिक तमाम रोमांटिक फिल्मों के लिए एक बेंचमार्क साबित हुई थी।  लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट अभिनीत ये फिल्म काफी हिट रही थी। फिल्म को 20 साल हो गए हैं। रोमांटिक-ड्रामे से भरी ये फिल्म आरएमएस टाइटैनिक के डूबने की सच्ची घटना पर अधारित थी।  जैक डावसन और रोज़ डेविट टाइटेनिक यात्रा के दौरान ही एक दूसरे के प्यार में पड़ गए थे, ये जोड़ा आज भी दिलों पर राज करता है। यदि आप टाइटैनिक फिल्म के हार्ड कोर फैन हैं तो यहां आपके लिए कई ऐसे रेयर फैक्ट जानने के लिए हैं, जो शायद अब तक आप नहीं जानते होंगे।

कैमरून टाइटेनिक जहाज पर मोहित थे और इस जहाज के डूबने के भावनात्मक आपदा की कहानी को दर्शकों के सामने इस फिल्म के जरिये रखा। आरएमएस टाइटैनिक एक ब्रिटिश यात्री लाइनर था जिसमें 2,224 से अधिक यात्री और चालक दल सवार थे। हालांकि, इसके डूबने के कारण 1,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई। इस जहाज के डूबने को सबसे घातक समुद्री आपदाओं में से एक माना गया था। तो आइए इस फिल्म से जुड़े कुछ रोचक और रेयर फैक्ट्स के बारे में बताएं।

टाइटैनिक से जुड़ी 10 अनसुनी बातें  

  1. क्या आप जानते हैं कि फिल्म के निर्माण के दौरान कैमरन ने फिल्म के लिए एक डिकॉय शीर्षक का इस्तेमाल किया था? इसे प्लैनेट आइस कहा जाता था। ऐसा इसलिए था, क्योंकि यदि अन्य स्टूडियो आरएमएस टाइटैनिक के बारे में फिल्में बना रहे हों तो उनकी फिल्म इस नाम से सामने आए।
  2. आपको शायद ही ये पता होगा कि जैस और रोज़ के लिए लियोनार्डो और केट पहली पसंद नहीं थे। इससे पहले ग्वेनेथ पाल्ट्रो और मैथ्यू मैककोनाघी को इस रोल के रूप मे चुना गया था।
  3. फ्लोटिंग डोर डिबेट: फिल्म के अंत ने प्रशंसकों को बहुत भावुक कर दिया था और उनके पास ऐसा कुछ नहीं था कि वह फिल्म के अंत में खुश हो सकें। बहस इस बात पर होती है कि जैस और रोज फ्लोटिंग डोर क्यों नहीं आ जाते। तब कैमरन ने ये तर्क दिया थे कर बहस को सुलझाया कि यह बहुत सरल है, स्क्रिप्ट के पृष्ठ 147 को पढ़ते हैं और कहते हैं कि, 'जैक बोर्ड से उतर जाता है और रोज को अपनी जगह देता है, ताकि वह जीवित रह सके।" यह एकदम सामान्य बात है।
  4. लियो और केट की केमिस्ट्री सेट पर बेमिसाल थी। 1998 में रोलिंग स्टोन के साथ एक इंटरव्य में कैमरन ने बताया कि एक बार लियो अपने हवा पास कर दी और फिर केट के चेहरे पर जैकेट को झाड़ दिया लेकिन केट गुस्सा नहीं हुईं और हंसते हुए इस किस्से को खत्म किया।
  5. क्या आप जानते हैं कि जैक की 'बेस्ट गर्ल' का किरदार निभाने वाली एलेक्जेंड्रिया ओवेन्स पहले लिंडसे लोहान को को ऑफर की गई थी। लेकिन लिंडसे का रेड लॉक्स रोज और रुथ के साथ मैच होने के कारण ये रोल उन्हें नहीं मिला।
  6. फिल्म को समेटे जाने तक  कैमरन को यह नहीं पता था कि  जिस जैक डॉसन के किरदार को उन्होंने अपने फिल्म में मेन रोल दिया था, उस नाम का एक शख्स अलस में टाइटैनिक पर सवार था। फिल्म रिलीज होने के बाद जे डावसन की कब्र पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई।
  7. फिल्म के ओरिजल साउंडट्रैक को लेकर यह तय हुआ था कि इसमें केवल म्यूजिक होगा लिरिक्स नहीं, लेकिन जेम्स हॉर्नर, गीतकार विल जेनिंग्स और सेलीन डायोन के साथ मिलकर बैठे तो एक अनायास ही डेमो तैयार हुआ जिसमें “माय हार्ट इज गो ऑन” बोल शामिल किए गए और उसके बाद सब बदल गया।  
  8. अभिनेत्री ग्लोरिया स्टुअर्ट, जो फिल्म में बूढ़ी रोज़ का किरदार निभाई थीं, वह एकमात्र कलाकार थीं  जो आरएमएस टाइटेनिक की पहली यात्रा के दौरान जीवित बची थीं। समुद्री आपदा होने पर ग्लोरिया केवल 2 वर्ष की थी।
  9. शूटिंग के दौरान कास्ट और क्रू मेंमर किसी रहस्यमयी बीमारी का शिकार हो गए थे। टीम ने लॉबस्टर खाया था और पंद्रह मिनट बाद  वे भ चक्कर महसूस करने लगे थे। कुछ क्रू मेंबर्स याद कर बताते हैं कि एक पल में वह काफी डिप्रेसिंग फील करते थे और अगले ही पल वह ठीक महसूस करते थे। बाद में पता चला कि किसी ने खाने में कुछ मिला दिया था। आज तक कोई नहीं जानता कि ये अपराधी कौन था।

टाइटैनिक के ये छिपे हुए रहस्य बहुत सालों बात धीरे-धीरे इंटरव्यूज के जरिये सामने आते गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर